पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • 513 Infected In 12 Days Of Curfew, In Such A Situation, Family Members Are Growing Infection Sitting Near The Patient In Kovid Ward.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसे कैसे टूटेगी संक्रमण की चेन:कर्फ्यू के 12 दिनों में 513 संक्रमित, ऐसे में कोविड वार्ड में मरीज के पास बैठ परिजन बढ़ा रहे संक्रमण

भिंड5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों के पास लगी रहती है परिजन की भीड़

कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाया कर्फ्यू बेअसर साबित हो रहा है। जिला अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में भर्ती कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों के परिजन इस चेन को और मजबूत कर रहे हैं। यही वजह है कि कर्फ्यू के 12 दिनों में जिले में कोरोना संक्रमण 513 नए केस सामने आए हैं। वहीं प्रशासन और अस्पताल प्रबंधन मरीजों से उनके परिजन को उचित दूर नहीं बनवा पा रहा है।

वर्तमान में जिला अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में 180 मरीज भर्ती हैं। इनमें 25 कोरोना संक्रमित हैं। वहीं 155 कोरोना संदिग्ध मरीज हैं। वहीं इन मरीजों की देखभाल के लिए उनके परिजन भी जिला अस्पताल और कोविड केयर सेंटरों पर भीड़ लगाए हुए हैं। आलम यह है कि कोरोना संक्रमित अथवा संदिग्ध मरीज के पलंग पर ही उनके परिजन बैठे रहते हैं, जिससे न सिर्फ वे स्वयं की जान को जोखिम में डाल रहे हैं बल्कि घर के अन्य सदस्यों, मोहल्ले और बाजार में लोगों से मिलजुलकर संक्रमण की चेन को मजबूत कर रहे हैं। हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने मरीजों के पास जमा उनके परिजन की भीड़ को कम करने के लिए गेट पास की व्यवस्था भी लागू की है लेकिन यह सफल नहीं हो पा रही है। अस्पताल स्टाफ की मानें तो गेट पास न होने के बाद भी कई लोग जबरन वार्ड में घुस जाते हैं।

कोविड केयर सेंटर में भीड़ देख भड़के सीएमएचओ:सोमवार को सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक कन्या छात्रावास में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां मरीजों के साथ उनके अटेंडेंट भी वार्ड में मौजूद थे, जिन्हें देखकर सीएमएचओ ने ड्यूटी डॉक्टर और स्टाफ पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि मेन गेट पर ताला लगा दें। कोई भी अटेंडेंट अंदर नहीं आना चाहिए। ये आपकी जिम्मेदारी है। वहीं उन्होंने मरीजों के परिजन से कहा कि आप क्यों अपनी जान खतरे में डाल रहे हो। यदि मरीज को कोई समस्या है तो डॉक्टर को बताएं। कुछ समय के लिए मरीज से दूरी बनाकर रखें, तभी इस महामारी से जीत हासिल हो पाएगी।

परिजन का दर्द... देखभाल न करें तो नहीं मिल पाएगा हमारे मरीज को इलाज
इस संबंध में मरीजों के परिजन से बात की गई तो उनका दर्द है कि भले ही अस्पताल के डॉक्टर और स्टाफ मरीजों के इलाज में लगा है लेकिन कुछ स्टाफ ऐसा भी है जो मरीज को कुछ परेशानी होने के बाद उनकी सुनता ही नहीं है। अमायन बड़ी पट्टी निवासी राजेश का कहना है कि वार्ड के अंदर ऑक्सीजन सिलेंडर बदलने की सबसे बड़ी समस्या रहती है। गंभीर स्थिति वाले मरीज, जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, उनका यदि सिलेंडर खत्म हो जाए तो उसे बदलने के लिए भी तीन से चार बार स्टाफ को बुलाना पड़ता है।
273 एक्टिव केस, इनमें 119 भिंड के, आईसीयू वार्ड में एक पलंग खाली नहीं
जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2388 हो गई है। वर्तमान में एक्टिव केस 273 हैं, इनमें से 119 मरीज सिर्फ भिंड ब्लॉक के हैं। सबसे कम तीन मरीज रौन ब्लॉक के हैं। इसके अलावा गोहद में 55, मेहगांव में 38, लहार में 26 और अटेर में 32 मरीज हैं। हालांकि इनमें से 246 मरीज होम आइसोलेट हैं। वहीं अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में 145 आइसोलेट पलंग 145 रिक्त पड़े हैं जबकि आक्सीजन सपोर्ट पलंग सिर्फ एक है। आईसीयू पूरा भरा हुआ है। जल्द मरीज डिस्चार्ज नहीं हुए तो बेड का संकट हो सकता है।

मरीज के लिए घर से ला रहे पंखे और चादर
जिला अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए उनके परिजन घर से पंखा, चादर, ताकिया सहित अन्य सामान लेकर आ रहे हैं। दरअसल गर्मी के मौसम में वार्डों लगे पंखों से कई पलंगों पर हवा नहीं आती है। इसके अलावा परिजन अपने मरीज के लिए खुद ही ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसन्ट्रेटर खींचकर रख रहे हैं।
मरीज के परिजन झगड़कर वार्ड में घुस जाते हैं
^कोविड मरीज और संदिग्ध मरीज, जिन्हें कोरोना के लक्षण हैं, उनसे परिजन को उचित दूरी बनाकर रखना चाहिए ताकि वे खुद भी सुरक्षित रहें। डाॅक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ उनकी देखभाल कर रहा है लेकिन लोग मान नहीं रहे हैं। इसके लिए गेट पास व्यवस्था भी लागू की है। इसके बावजूद लोग लड़-झगड़ कर वार्ड में घुस जाते हैं।
डॉ. अजीत मिश्रा, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें