पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा व्यवस्था:प्रशासन अलर्ट, हुड़दंगियों पर अंकुश लगाने तैनात रहेंगे 480 जवान

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होली के त्योहार पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस जवानों को जिम्मेदारी सौंपते हुए अधिकारी। - Dainik Bhaskar
होली के त्योहार पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस जवानों को जिम्मेदारी सौंपते हुए अधिकारी।

होलिका दहन के साथ त्योहार मनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक बार कोरोना बढ़ने से प्रशासन द्वारा त्योहार मनाने की छूट दी गई है। लेकिन त्योहार मेरी होली- मेरा घर को अमल में लाने का आह्वान किया गया है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार जुलूस और हुड़दंग पर पूरी तरह से अंकुश लगा दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शहर में चप्पे- चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

शहर भर में विभिन्न स्थानों पर 480 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। इनके द्वारा हर व्यक्ति पर नजर रखी जाएगी। इनके अलावा मुख्य स्थलों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी आवागमन करने वाले नजर में रहेंगे। किसी भी प्रकार ही गड़बड़ी होने पर पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिलने पर डायल 100 तुरंत मौके पर पहुंचेगी।

रविवार को शाम होलिका दहन होने के बाद से ही रंग और गुलाल उड़ना शुरू हो गया है। सोमवार को सुबह लोगों द्वारा अपने-अपने तरीके से त्योहार मनाने की तैयारी की गई है। बच्चों और युवाओं में होली के पर्व को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। हालांकि कोरोना संक्रमण काल को शुरू हुए साल भर हो गया है लेकिन पिछले साल होली के त्योहार के बाद संक्रमण फैलना शुरू हुआ था।

इसलिए कोरोना काल की पहली होली है। चूंकि संक्रमण पुन: फैल रहा है इसलिए प्रशासन द्वारा न केवल गाइड लाइन जारी की है बल्कि लोगों से मेरी होली- मेरा घर के तहत मनाने का आह्वान किया है। निर्धारित कोविड-19 गाईड लाईन का अक्षरशः पालन किये जाने की सभी से अपील की गई है।

धुलेड़ी से एक दिन पहल घर पर पहुंचने के लिए जिले के यात्री वाहनों में भी काफी भीड़ भाड़ रही। कई लोगों को सवारी वाहन मिलने पर उन्हें माल वाहनों में सफर करना पड़ा। 30 सीटर बसों में डेढ़ से दो गुने तक यात्रियों ने आवागमन किया। इस कारण लोगों को परेशानी हुई लेकिन हर किसी को घर पहुंचने की जल्दी थी। शहर में ऑटो में भी क्षमता से अधिक सवारियाें ने आवागमन किया।

इन वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग का कतई पालन होता नजर नहीं आया। इस प्रकार की स्थिति में कोरोना संक्रमण फैलने का यह एक बड़ा कारण बनकर सामने आ सकता है।

पुलिस लाइन के जवानों को जिम्मेदारी
होली के त्योहार पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस लाइन से जवानों को विभिन्न पाइंटों पर तैनात किया गया है। आरआई रजनी गुर्जर ने बताया शहर भर में 480 जवानों को तैनात किया जा रहा है। इनके चार मोबाइल वैन भी सतत रूप से शहर में गश्त करती रहेंगी।

नागरिकों से अपेक्षा की गई है कि वे किसी घटना के बारे में कंट्रोल रूम में जानकारी दे सकते हैं। सार्वजनिक स्थलों पर हुड़दंग करने वालों पर विशेष रूप से नजर रखी जाएगी। अगर किसी के द्वारा गड़बड़ी की जाती है तो तत्काल पुलिस द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

चिकित्सक बोले- सादगी से मनाएं होली
त्योहार की पवित्रता रखना सभी का कर्तव्य है। सीएस डॉ. अनिल गोयल कहते हैं कि होली पर कीचड़, नाली की गंदगी से चेहरे सहित शरीर के किसी भी अंग को नुकसान पहुंच सकता है। केमिकल युक्त रंगों से चर्म रोग की आशंका बनी रहती है।

ऐसे रंग, गुलाल को आंख में पड़ जाने से नेत्र रोग की आशंका बनी रहती है। कभी-कभी तो इसका खामियाजा वर्षों तक भुगतना पड़ता है। इसलिए होली पर हुडदंग से बचना चाहिए। इस तरह की शिकायत आने पर शीघ्र ही स्थानीय चिकित्सा केंद्र पर चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें