विवेकानंद पब्लिक स्कूल में मना बसंतोत्सव:मां सरस्वती की कृपा पाने का एकमात्र दिन है बसंत पंचमी

भिंड9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के इटावा रोड पर संचालित संत विवेकानंद पब्लिक स्कूल में बुधवार को बसंत पंचमी का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। इसमें बच्चों ने पीले रंग की आकर्षक वेशभूषा धारण कर मां सरस्वती की आराधना कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के परंपरागत व विधि विधान के पूजन के साथ हुआ। इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों ने बच्चों को बसंत पंचमी के आध्यात्मिक महत्व के बारे में अवगत कराया।

संत विवेकानंद पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमे प्रधानाचार्या डॉ. सीमा त्रिपाठी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में आज के दिन को ऋतुराज बसंत का आगमन दिवस भी माना जाता है और बसंत ऋतु को ही सभी ऋतुओं का राजा भी कहा जाता है।

अतः इस दिन सभी लोग पीले रंग के वस्त्र धारण करते हैं। उन्होंने अपने संबोधन में मां सरस्वती को नमन करते हुए कहा कि देवी सरस्वती को ज्ञान, विज्ञान, संगीत कला और बुद्धि की देवी भी कहा जाता है और मां सरस्वती की कृपा पाने का एकमात्र दिन भी बसंत पंचमी का दिन ही होता है।

इस अवसर पर बच्चों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त शैक्षणिक स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...