पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दायित्व ग्रहण समारोह:समाज में संस्कार पहुंचाने का काम कर रही भारत विकास परिषद

भिंड14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड भारत विकास परिषद कार्यक्रम में मंच पर बैठे अतिथि। - Dainik Bhaskar
भिंड भारत विकास परिषद कार्यक्रम में मंच पर बैठे अतिथि।

भारत विकास परिषद एक ऐसे संस्कारित समाज के निर्माण के लिए कृतसंकल्पित है जिसमें कभी किसी को सेवा की आवश्यकता ही न पड़े। जहां अन्य सामाजिक संगठन सेवा के इर्द- गिर्द कार्य करते हैं वही परिषद समाज में इतने अच्छे संस्कार पहुंचाना चाहती है जिससे कि सभी वर्ग संपन्न एवं खुशहाल रहें और किसी को सेवा की आवश्यकता ना पड़े। उक्त उदगार परिषद के मध्य भारत उत्तर प्रांत सेंट्रल रीजन के महासचिव अमित जैन ने संगठन के दायित्व ग्रहण समारोह में व्यक्त किए।

स्थानीय कृष्णा मैरिज गार्डन में महामंडलेश्वर मोहन आनंद महाराज के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने परिषद के विभिन्न प्रकल्पों की सराहना करते हुए संगठन के लोग समाज को संस्कारवान करने का काम कर रहे हैं। विशिष्ट अतिथि जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डाॅ. अनिल गोयल ने सभागार में उपस्थित समस्त गणमान्य नागरिकों को स्वच्छता के प्रति संकल्प दिलाया। डॉ गोयल ने कहा कि परिषद अनेक वर्षों से शहर में सफाई एवं सेवा के संदर्भ में अस्पताल के साथ निरंतर कार्य कर रही है। शाखा संरक्षक डॉ विनोद सक्सेना व डॉ केएन शर्मा ने नवीन दायित्व धारियों को संबोधित किया और उन्हें बधाई दी।

सेंथिया ने अध्यक्ष व डॉ. तिवारी ने सचिव का दायित्व संभाला
शपथ दिलाने का कार्य प्रांतीय पदाधिकारी श्रवण पाठक ने शपथ विधि अधिकारी के रूप में किया। कमलेश सेथिया ने शाखा अध्यक्ष, डॉ. साकार तिवारी ने शाखा सचिव, रामवीर परिहार ने कोषाध्यक्ष, धीरज शुक्ला ने उपाध्यक्ष, डॉ हिमांशु बंसल ने स्वास्थ्य प्रकल्प, गणेश भारद्वाज ने गुरु वंदन छात्र अभिनंदन प्रकल्प संयोजक, मनोज दीक्षित ने राष्ट्रीय समूहगान, शैलेंद्र शर्मा ने भारत को जानो, सुरेश बरुआ व वीरेंद्र जोशी ने समग्र ग्राम विकास संयोजक। शपथ विधि अधिकारी ने दायित्व धारियों को उन्हें जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करते हुए स्वामी विवेकानंद का उदाहरण देते हुए समस्त जिम्मेदारी अपने कंधों पर स्वीकार करने का आग्रह किया।

शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई दी
भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। वंदे मातरम का गायन हुआ। प्रबुद्धप्रताप और युवराज द्वारा सरस्वती वंदना की। साक्षी पाठक ने राष्ट्र की जय चेतना का गान वंदे मातरम गीत प्रस्तुत किया। निवर्तमान सचिव धीरज शुक्ला ने विगत 2 वर्षों के कार्यकाल का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। दूसरे चरण में शिक्षक दिवस के अवसर पर परिषद के ही सदस्य मोहम्मद शकील को जिन्हें राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान मिला, उन्हें सम्मानित किया गया। सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ राम लखन शर्मा आजाद, भूरे लाल शर्मा, डॉ मोहन दास तिवारी, विमला गुप्ता हो जीवन पर्यंत उत्कृष्ट शिक्षा सेवाएं देने पर सम्मानित किया गया।

खबरें और भी हैं...