पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमपी बोर्ड ने दी अच्छी खबर:बोर्ड ने बताए 500 प्रश्न, इसी आधार पर होगी परीक्षा

भिंड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 500 प्रश्नों की संशोधन प्रश्न बैंक में अंकों और अध्याय के हिसाब से दिए गए हैं प्रश्न
  • परेशानी का समाधान करते हुए नई प्रश्न बैंक जारी की गई

एमपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाल ही में 10वीं तथा 12वीं के छात्रों के लिए 5 सौ प्रश्नों की नई प्रश्न बैंक अपलोड की हैं। इसकी सहायता से छात्र प्री बोर्ड व बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर आसानी के साथ सफलता हासिल कर सकते हैं। बोर्ड ने पूर्व में भी प्रश्न बैंक जारी की थी। उससे छात्रों को परेशानी हो रही थी। परेशानी का समाधान करते हुए नई प्रश्न बैंक जारी की गई है। बता दें कि दोनों कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाएं 12 अप्रैल से शुरू हो रहीं है।

30 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलते हुए, नई प्रश्न बैंक जारी की है। नई प्रश्न बैंक के आधार पर ही स्कूल प्री बोर्ड परीक्षाएं तो मंडल बोर्ड परीक्षाएं लेंगा। अगर छात्र ने प्री बोर्ड परीक्षा का पास कर लिया है तो यह मान सकते है कि वह बोर्ड परीक्षा भी पास कर लेगा। कारण इसी प्रश्न बैंक में से बोर्ड परीक्षा के पेपर तैयार किए जाएंगे। बता दें कि कोरोना के कारण एक साल से स्कूल बंद है। ऐसे में परीक्षा के लिए मंडल ने प्रश्न बैंक जारी किया है। सरकारी स्कूलों में छात्रों को यह प्रिंट या वाट्सएप पर पीडीएफ फाइल के रूप में छात्रों को दिए जा रहे हैं। ताकि छात्रों को परीक्षा देने में आसानी हो।

पूरी तरह से बदल गया प्रश्न बैंक, तैयारी में होगी आसानी

पूर्व में जारी प्रश्न बैंक में छात्रों को अंक व प्रश्न के अध्याय का वर्गीकरण करने में काफी परेशानी हो रही थी। नई प्रश्न बैंक में बदलाव किया गया है। इसमें छात्रों को प्रश्नों के अंक के साथ अध्याय के हिसाब से अलग अलग प्रश्न मिल रहे है। जिससे उन्हें तैयारी करने में काफी सुविधा होगी।

यह भी तैयारी

मंडल ने सभी जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए है कि 18 अप्रैल से शुरू हो रही प्री बोर्ड परीक्षा के दौरान जिस दिन पेपर है, उसकी कापियों को उसी दिन मूल्यांकन कर अगले दिन छात्रों को कापी दिखा दी जाए, ताकि छात्रों को अपनी गलतियां सुधारने का मौका मिल जाए। बता दें कि प्री बोर्ड पर बोर्ड परीक्षाओं के बीच बहुत ही काम समय है। इसलिए अगले दिन कापियां दिखाने के निर्देश दिए गए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें