पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वाहन चालकों की मनमानी:यूपी के इटावा में बसों पर रोक, डग्गामार वाहन 37 किमी का वसूल रहे 100 रुपए तक किराया

भिंड12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इटावा रोड पर क्षमता से अधिक सवारी बिठाकर जाता ऑटो चालक। - Dainik Bhaskar
इटावा रोड पर क्षमता से अधिक सवारी बिठाकर जाता ऑटो चालक।
  • दोगुना किराया लेकर बैठा रहे क्षमता से अधिक सवारी

कोरोना संक्रमण के चलते भले ही उत्तरप्रदेश के लिए बसों की आवाजाही पर रोक लगी हो। लेकिन डग्गामार वाहन चालक इसका जमकर फायदा उठा रहे हैं। भिंड से इटावा की दूरी 37 किलोमीटर है। लेकिन इस दूरी का डग्गामार वाहन चालक 100 रुपए सवारी किराया वसूल रहे हैं। यहां बता दें कि अप्रैल महीने में जब कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी तो मध्यप्रदेश शासन ने उत्तरप्रदेश की बसों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया। यह प्रतिबंध अभी तक जारी है, जिसके चलते न तो मध्यप्रदेश से कोई बस उत्तरप्रदेश जा रही है और न ही वहां की कोई प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर रही है। इस प्रतिबंध का फायदा डग्गामार वाहन चालक जमकर उठा रहे हैं।

सरकार ने 25% किराया वृद्धि पर दी थी सहमति
प्रदेश में बस ऑपरेटर्स की किराया वृद्धि की मांग पर प्रदेश सरकार ने 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी पर सहमति दी थी। यानि पहले एक रुपए प्रति किलोमीटर के मान से किराया लिए जाने का नियम था, जिसे बढ़ाकर 1 रुपए 25 पैसा कर दिया गया है। इस हिसाब से भिंड से इटावा के 37 किलोमीटर की दूरी पर 46 रुपए 25 पैसा प्रति सवारी किराया बनता है। वर्तमान में भिंड से मुरैना का किराया बस में 125 रुपए सवारी वसूल किया जा रहा है। भिंड से मुरैना की दूरी 102 किलोमीटर है। वहीं भिंड से इटावा की दूरी आधे से भी कम 37 किलोमीटर होने पर किराया इस रुट पर भी 100 रुपए वसूल रहे हैं।

कार्रवाई की जाएगी
^उत्तरप्रदेश में अभी बसों का आवागमन प्रतिबंधित चल रहा है। इसके बाद भी यदि डग्गामार वाहन यूपी आ जा रहे हैं तो जानकारी ली जाएगी। साथ ही निर्धारित दर से यदि किराया ज्यादा वसूला जा रहा है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।
- अनुराग शुक्ला, जिला परिवहन अधिकारी, भिंड

खबरें और भी हैं...