पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाल विमर्श:बच्चों ने पूछा- हमें वैक्सीन कब लगेगी सीएमएचओ बोले- ट्रायल होने के बाद

भिंड23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएमएचओ के साथ डीईओ ने बच्चों की जिज्ञासाओं का किया समाधान
  • बच्चों को समझाइश- एसएमएस अपनाएं, यानि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजर

कोरोना काल में घरों में रह रहे बच्चों के लिए केशव स्मृति न्यास द्वारा शुरू किए गए साप्ताहिक बाल विमर्श में रविवार को सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा एवं डीईओ हरभवन सिंह तोमर द्वारा बच्चों से ऑनलाइन बातचीत कर उनकी तमाम जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी डॉ शैलेंद्र परिहार के द्वारा की गई। इस कार्यक्रम में बच्चों की ओर से सवाल किया गया कि वैक्सीन कब लगेगी, इस पर सीएमओ ने कहा कि ट्रायल चल रही है, यह पूरी हो जाएगी, तब वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए हर किसी को एसएमएस यानी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहना है।

सवालों के क्रम में छात्र पार्थ ने पूछा कि हम मेंटल हेल्थ को कैसे मेंटेन करें। जिसके जवाब में डॉ. मिश्रा ने कहा कि नेगेटिव बातें न सुने, योग करें, संतुलित आहार लें, अच्छी पुस्तकें पढ़ें और टीवी पर अच्छे प्रोग्राम देखें। एक छात्रा ने सवाल किया कि सरकारी अस्पतालों में गरीब ही क्यों जाते हैं अमीर क्यों नहीं।

इसके जवाब में डॉ. कहा कि ऐसा नहीं है सरकारी अस्पताल सब के लिए है और इसमें सभी इलाज कराने के लिए आते हैंं। भिंड में तो कोई निजी बड़ा चिकित्सालय नहीं है जिसके कारण सभी सरकारी अस्पताल में ही इलाज कराने पहुंचते हैं। शिवांश ने पूछा कि डॉक्टर कोरोना से कैसे प्रभावित हो गए तब डॉ.मिश्रा ने जवाब दिया कि कोरोना के लिए सब बराबर हैं, जो प्रोटोकॉल का पालन नहीं करेगा वह संक्रमित होगा। उन्होंने कहा कि आपके घर में 18 वर्ष से अधिक आयु के जो लोग हैं, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए जरूर प्रेरित करें।

तनाव दूर करने के लिए बच्चों को दी योगासन करने की सलाह

बच्चों ने पूछा- स्कूल कब खुलेंगे, डीईओ बोले- गाइड लाइन आने के बाद
डीईओ से एक छात्र ने पूछा कि स्कूल कब खुलेंगे, जवाब में उन्होंने कहा कि कोरोना खत्म होने पर ही सरकार स्कूलों के लिए गाइडलाइन तय करेगी। एक बच्चे ने पूछा कि मानसिक तनाव हम कैसे दूर करें जिस पर तोमर ने कहा कि हम आर्ट ऑफ लिविंग अपनाएं, योग करें। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सी एम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। इनमें एक स्कूल भिंड में भी खुलेगा। उन्होंने कहा कि केशव स्मृति न्यास द्वारा इन दिनों घरों में रह रहे बच्चों के लिए बाल विमर्श का अभिनव प्रयास किया गया है।
बाल विमर्श के अंतिम दिन आज बच्चों से सहकारिता मंत्री करेंगे बातचीत
प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया बाल विमर्श के अंतिम समापन के दिन जिले के बच्चों से बातचीत करेंगे और उनके प्रश्नों का जवाब देंगे। कार्यक्रम के संयोजक मनीष ओझा ने बताया कि आज के समापन कार्यक्रम में अब तक जितने अधिकारी जुड़े हैं वह सभी समापन दिवस पर ऑनलाइन बाल दिवस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। बाल विमर्श समापन सत्र की अध्यक्षता पूर्व न्यायाधीश एवं मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक पांडे करेंगे। यह कार्यक्रम रोज की तरह सुबह 9 बजे शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...