पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्कूल:11वीं व 12वीं की कक्षाएं 26 से, 9वीं व 10वीं की कक्षाएं 5 अगस्त से शुरू

भिंड13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के गर्ल्स स्कूल में चल रही प्रवेश प्रक्रिया को लेकर पूछताछ करती छात्राएं। - Dainik Bhaskar
शहर के गर्ल्स स्कूल में चल रही प्रवेश प्रक्रिया को लेकर पूछताछ करती छात्राएं।
  • अभिभावकों की सहमति के बाद स्कूल आएंगे छात्र, 50% क्षमता के साथ लगेंगी कक्षाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड अनुकूल व्यवहार का सख्ती से पालन करते हुए आगामी 26 जुलाई से स्कूलों में 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएं एवं छात्रावास आरंभ किए जाने के साथ ही 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएं 5 अगस्त से प्रारंभ किए जाने की घाेषणा की है। लेकिन इस संदर्भ में विभागीय अधिकारियों द्वारा शासन से गाइड लाइन मिलने और क्राइसिस मेनेजमेंट कमेटी के निर्णय का इंतजार किया जा रहा है। जिससे इन्हें सभी स्कूलों में भेजकर पालन कराया जा सके।

यहां बता दें सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। जुलाई महीने में सप्ताह में 2 दिन तथा अगस्त माह में विद्यार्थी सप्ताह में 4 दिन विद्यालय आ सकेंगे। कक्षाएं शुरू किए जाने के संबंध में क्राइसिस मैनेजमेंट समूह स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय ले सकेंगे। जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा शून्य है इसलिए जिले में स्कूल खुल सकेंगे। शासन द्वारा स्कूलों और छात्रावास में कोविड- 19 अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिये पृथक से दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इन्हीं का इंतजार संबंधित अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

12 वीं के लिये कोचिंग सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे: कक्षा 12 वीं के लिये कोचिंग सेंटर 5 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। इनकी क्राइसिस मैनेजमेंट समूह और स्थानीय प्रशासन द्वारा सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी कोचिंग सेन्टर को कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य रूप से करना होगा।

महाविद्यालयों में 1 सितंबर से नवीन शिक्षा सत्र

महाविद्यालयों में 1 सितंबर से नवीन शिक्षण सत्र आरंभ होगा। वर्तमान में ओपन बुक पद्धति से परीक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

पालकों की सहमति पर जोर

स्कूलों एवं महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों का अभियान चलाकर शत- प्रतिशत टीकाकरण कराया जाने के निर्देश मिले हैं। इसी के साथ अधिक से अधिक विद्यार्थियों का टीकाकरण कराया जाए। स्कूलों एवं महाविद्यालयों में कक्षाओं में विद्यार्थियों को भिजवाने के लिए उनके पालकों की सहमति आवश्यक होगी। बगैर अभिभावकों की सहमति के बच्चे स्कूलों में नहीं आ सकेंगे।

कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं

जिले के स्कूलों में कक्षाएं शुरू कराए जाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को कार्य योजना तैयार करने निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद गुरुवार- शुक्रवार तक किन- किन नियमों का पालन करते हुए स्कूलों में कक्षाएं लगाई जाना है इसके लिए विस्तार रूप से निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। -डॉ. सतीश कुमार एस, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...