रोको-टोको अभियान:सीएमओ ने लोगों को मास्क देकर कहा- अगर नहीं लगाया तो कटेगा चालान

भिंड21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के ऑटो- टमटम, बाइक चालकों और राहगीरों नपा ने बांटे मास्क

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर नगर पालिका परिषद द्वारा शहर में रोको- टोको अभियान शुरू कर दिया गया है। इस के तहत गुरुवार को निकाय के सीएमओ सुरेंद्र शर्मा स्वयं ऑटो, टमटम, बाइक चालकों और राहगीरों के हाथ में मास्क थमाते हुए नजर आए। इसके साथ ही इनके द्वारा सभी लोगों को हिदायत दी कि आवागमन के दौरान कौन संक्रमित है और कौन नहीं, इसका पता नहीं लग पाता इसलिए आज से मास्क लगाना शुरू कर दो। आज मास्क मुफ्त में दिया जा रहा है,कल से बिना मास्क लगाए मिलने पर चालान कटेगा।

यहां बता दें नगर पालिका सीएमओ अपनी टीम के साथ चार बजे के करीब शहर के परेड चौराहा पर पहुंचे। जहां बगैर मास्क लगाए आवागमन करने वालों को मास्क बांटने की प्रक्रिया शुरू की। यह अभियान तीसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर शुरू की गई है। इस अभियान में ऑटो और टमटम चालकों विशेष रूप से हिदायत दी गई कि बाहर से आने- जाने वालों को वे अपने वाहनों में बैठाते हैं और उन्हें जाना पहुंचना होता है वहां छोड़ते हैं। ऐसे में कब संक्रमित के संपर्क में आ गए पता नहीं लगता इसलिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है।

उन्होंने यह भी कहा कि आप लोग भी अपने वाहन में मास्क का पैकेट रखिए और ऑटा- टमटम में चढ़ने वाला अगर मास्क नहीं लगाए है तो उसे मास्क लगाने को दीजिए और इसके बाजिव दाम भी वसूल कीजिए। नगर पालिका द्वारा शहर में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन के लिए मुनादी की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। इसके साथ ही स्पष्ट कर दिया गया है कोरोना संक्रमण के मद्देनजर भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

तीसरी लहर में बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं इसलिए बच्चों को भी भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आने जाने और बाजार में खुले में रखकर बेची जाने वाली वस्तुओं के खान पान से बचने की सलाह दें। बताया गया रोको- टोको अभियान अब सतत रूप से जारी रखा जाएगा जिससे लोगों को संक्रमित होने से बचाया जा सके।

बाजार में दुकानदार भी नहीं कर एसएमएस का पालन
कोरोना संक्रमण के दौर में बाजार में दुकानदार भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। यह स्थिति संक्रमण को तेजी से बढ़ा सकती है। इसलिए परेड चौराहा इलाका में दुकानदारों को मास्क बांटते हुए समझाइश दी गई कि दुकान खुद मास्क लगाकर रहें और ग्राहकों से पर्याप्‍त दूरी बनाकर रखें। इसके लिए पहली और दूसरी लहर की तरह गोले भी बनवाएं। इसके साथ ही बार- बार हाथ धोना संभव न हो तो सेनेटाइजर का प्रयोग करते हैं।

खबरें और भी हैं...