पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी में लापरवाही:बैंक खुलने से पहले ही भीड़, सोशल डिस्टेंस तो दूर मास्क भी नहीं लगा रहे

भिंड9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की काका का ताला खोलने से पहले ही लगी लोगों की जबरदस्त भीड़। - Dainik Bhaskar
भिंड। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की काका का ताला खोलने से पहले ही लगी लोगों की जबरदस्त भीड़।
  • बैंकों ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए नहीं किए कोई इंतजाम
  • सब्जी मंडी में भी सुबह के समय लग रही भीड़

महामारी के दूसरे दौर में जिस तेज गति से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उसमें दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी गाइड लाइन का सख्ती से पालन होना चाहिए लेकिन ऐसा कई जगह नहीं हो रहा है। शहर में राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा कार्यालयों के खुलने से पहले ही लोगों की जबरदस्त भीड़ भाड़ हो रही है। बैंकर्स द्वारा बाहर ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए जाने के लिए कोई इंतजाम नहीं कराए गए हैं। जबकि अंदर गाइड लाइन का पालन कराया जा रहा है।

यहां बता दें इन दिनों राष्ट्रीयकृत बैंक शाखाओं पर अधिकांश लोग अपनी पेंशन और वेतन की राशि निकालने पहुंच रहे हैं। पहले नंबर आने की गरज से सुबह ही बैंक शाखा कार्यालय पर डेरा जमाने लगते हैं यह स्थिति डेढ़ से दो घंटे तक चलने में लोगों की संख्या सैकड़ा को पार कर दी जाती है। यहां लोग ऐसे खड़े होते हैं जैसे महामारी का खात्मा हो गया हो। इस प्रकार से चंद लोगों की लापरवाही बड़ी संख्या में स्वस्थ्य व्यक्तियों को बीमार कर सकती है। संक्रमण के पहले दौर में गोले बनवाकर तथा टेंट लगवाकर व्यवस्था बनाने के प्रयास किए गए थे लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा है। जबकि पहले एलडीएम द्वारा विभिन्न शाखा प्रबंधकों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आवश्यक पहल किए जाने साथ ही सेनेटाइजेशन के भी निर्देश दिए गए हैं।

हर बैंक शाखा पर हो रही भीड़
महीने का शुरूआती सप्ताह होने से लगभग हर बैंक की शाखा पर लोगों की भीड़भाड़ हो रही है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक सहित अन्य बैंक शाखाओं पर लोगों की भीड़भाड़ हो रही है। इनके खुलने से पहले ही कतारें लग रही हैं। लोगों के लिए छाया तक की व्यवस्था नहीं कराई गई है। बैंकर्स द्वारा बेशक सोशल डिस्टेंसिंग के प्रबंध नहीं कराए गए हैं पर प्रशासन और पुलिस द्वारा निरंतर महामारी से बचाव के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसके बाद भी जिस प्रकार लोग भीड़ बढ़ रही है उससे लगता है लोगों को महामारी का कतई खौफ नहीं है।
सब्जी मंडी में भी सोशल डिस्टेंसिंग नहीं
शहर में सुबह के वक्त खुल रही सब्जी मंडी में भी जमकर भीड़ रही है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। कई लोग बगैर मास्क लगाए हुए भी पहुंच रहे हैं। जब कभी पुलिस की गाड़ी के सायरन बजने की आवाज सुनाई देती है तो न केवल ग्राहक दाएं बाएं हो जाते हैं बल्कि दुकानदार भी अपना सामान समेटकर दुकानों में घुस जाते हैं। प्रशासन ने सब्जी, दूध और किराना आदि लोगों तक पहुंचाने के लिए के लिए द्वार प्रदाय योजना का प्रावधान किया है। लेकिन मंडी खुल रही है तो लोग भी सब्जी खरीदने पहुंच रहे हैं। यही हाल रहा तो कभी कोरोना विस्फोट हो सकता है।

बैंक प्रबंधकों को दिए जा रहे व्यवस्था बनाने के निर्देश

बैंक शाखा प्रबंधकों से खाताधारकों को संक्रमण से बचाने के लिए गोले बनवाने, धूप से बचने के लिए टेंट लगवाने के साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था कराने के लिए कहा जा रहा है। जिससे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके और बैंक कर्मचारी भी इस संक्रमण से बचकर रह सकें।
सुशील कुमार वर्मा, अग्रणी बैंक प्रबंधक (एलडीएम)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें