पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योजना:बायपास पर साइकिल-वॉकिंग ट्रैक के साथ बनेगा फूड जोन, अफसरों ने बनाई योजना

भिंड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इटावा रोड स्थित चंबल कॉलोनी में बनेगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स

शहर में इटावा रोड स्थित चंबल कॉलोनी जल्दी ही नए स्वरूप में होगी। इसके हिस्से में सरकारी आवास होंगे तो दूसरे में बड़ा शॉपिंग काॅम्पलेक्स होगा। इसके रिडेंसिफिकेशन प्रोजेक्ट पर गुरुवार को जिले के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। इसके अलावा इंदिरा गांधी चौराहा से सर्किट हाउस तक सड़क किनारे वॉकिंग व साइकिल ट्रैक के साथ ही फूड जोन बनवाने के लिए प्लान तैयार कराया जा रहा है।

इसी प्रकार जिले के नगरीय इलाकों में रिडेंसिफिकेशन प्रोजेक्ट के तहत कार्य कराए जाने के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। यहां बता दें कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में जिले के शहरी क्षेत्रों के लिए रिडेंसिफिकेशन प्रोजेक्ट के संबंध में चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र के लिए ऐसी योजनाएं बनना चाहिए जिनसे शासन का पैसा लगे बगैर बेहतर आवासीय और व्यवसायिक क्षेत्र विकसित हो सकें। बताया गया शहर की चंबल कॉलोनी की भूमि की कीमत 70 करोड़ रुपए आंकी गई है।

इस भूमि पर रिडेंसिफिकेशन प्रोजेक्ट के तहत नए सिर से सरकारी क्वार्टर, शॉपिंग काम्पलेक्स आदि के निर्माण को लेकर प्राइमरी रिपोर्ट भोपाल पहुंच गई है। आर्किटेक्ट द्वारा डिजायन तय किए जाने के लिए टेंडर भी निकल गए हैं। इस प्रोजेक्ट को करने वाली कंपनी को 35 करोड़ रुपए की राशि आवासीय क्षेत्र विकसित करने पर खर्च करना होंगे जबकि इतनी ही राशि शासन के मद में जमा कराना होगी। इसके बाद शेष भूमि पर शॉपिंग काम्पलेक्स और आवासीय परिसर विकसित कंपनी मुनाफा कमा सकेगी। मीटिंग में सहायक कलेक्टर केवी विवेक, एसडीएम उदय सिंह सिकरवार उपस्थित रहे।

गोहद, मेहगांव व लहार के लिए भी बनेगा प्लान

कलेक्टर ने कहा कि जिले के गोहद, मेहगांव व लहार में भी व्यवसायिक, आवासीय, खेलकूद और मनोरंजन के नए साधन उपलब्ध हों इसके लिए पीडब्ल्यूडी और नगरीय निकाय के अधिकारी प्लान तैयार करें। उन्होंने कहा कि ऐसे जगह के लिए प्लान बनाएं जहां रिडेंसिफिकेशन प्रोजेक्ट के तहत काम हो सके। इससे जहां लोगों को नए लुक में आवास उपलब्ध होंगे वहीं व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ेंगी।

ओपन जिम भी प्लान में किया शामिल

शहर में इंदिरा गांधी चौराहा से सर्किट हाउस तक सड़क के किनारे वॉकिंग, साइकिल ट्रैक के साथ ही फूड जोन विकसित किए जाने के लिए प्लान बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस रोड से उत्तर प्रदेश की ओर लोगों का आना जाना होता है। इसलिए फूड जोन विकसित कराया जाएगा। इसके साथ ही ओपन जिम भी बनवाने काे प्लान में शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...