पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • For Maintenance, There Was A Supply Break For 20 Hours In June, Yet In July There Was A Power Cut For Hours Due To Light Rain.

किस काम का मेंटेनेंस:मेंटेनेंस के लिए जून में 20 घंटे तक सप्लाई ब्रेक की फिर भी जुलाई में हल्की बारिश से घंटों बिजली गुल

भिंड25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हाउसिंग कॉलोनी में ट्रांसफार्मर सुधारते बिजली कंपनी के कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
हाउसिंग कॉलोनी में ट्रांसफार्मर सुधारते बिजली कंपनी के कर्मचारी।
  • मंगलवार की दोपहर हुई हल्की बारिश के बाद बुधवार तक गहराया संकट
  • उप महाप्रबंधक की सफाई- मेंटनेंस नहीं किया था, सिर्फ खराब ट्रांसफार्मर बदले थे

मानसून पूर्व बिजली लाइनों, ट्रांसफार्मरों के मेंटेनेंस के नाम पर जून महीने में बिजली कंपनी ने खूब कटौती की। बावजूद जुलाई महीने में शहरवासियों को लाइन फाल्ट होने की वजह से घंटों बिना बिजली के गुजारना पड़ रहे हैं। मंगलवार की दोपहर हल्की बारिश के बाद बुधवार की दोपहर तक कई इलाकों में बिजली संकट गहराया रहा।

यहां बता दें कि जून महीने में हर साल की भांति इस बार भी बिजली कंपनी ने लाइनों, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मरों के नाम पर घंटों के परमिट लिए। ताकि जुलाई के महीने में आने वाली आंधी, बारिश के समय कम फाल्ट हो और लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलती रहे। सूत्रों की मानें तो कंपनी जून महीने में मेंटेनेंस के नाम पर 20 घंटे से ज्यादा सप्लाई ब्रेक की। बावजूद जुलाई महीने में लोगों को निर्बाध बिजली नहीं मिल पा रही है। हल्की हवा और बारिश के बाद घंटों के लिए बिजली गुल हो जाती है। वहीं भीषण गर्मी के मौसम में बिना बिजली के लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। मंगलवार की दोपहर तीन बजे हुई बारिश के बाद आधे से ज्यादा शहर में रात 11 बजे तक बिजली संकट गहराया रहा।

लाइन टूटने से गहराया संकट

मंगलवार की दोपहर मेहगांव से आई 33 केवी लाइन का तार हंसपुरा के पास टूट गया, जिससे भिंड शहर के वाटर वर्क्स सबस्टेशन से वाटर वर्क्स, नबादा बाग, अटेर रोड, एसएएफ फर्स्ट, सयावली और मुडियाखेड़ा फीडर की सप्लाई बंद हो गई। रात करीब 11 बजे तक बिजली कंपनी का अमला इसे ठीक कर पाया। तब कहीं जाकर शहर के कुछ इलाकों में बिजली आई। वहीं कई इलाके रात भर अंधेरे में डूबे रहे।

दूसरे दिन दोपहर में सुधारा फाॅल्ट

मेहगांव में हंसपुरा के टूटी 33 केवी लाइन का फाल्ट बुधवार की दोपहर 12 बजे तक बिजली कंपनी का अमला ढूंढ पाया। इसके बाद दोपहर एक बजे से लाइन जोड़ने का कार्य शुरु किया गया। इस दौरान शहर शहर के कई इलाकों में बिजली गुल रही। बुधवार को शहर के हाउसिंग कॉलोनी में 24 घंटे से ज्यादा समय से जब लोगों को बिजली नहीं मिली तो उन्होंने लाइन स्टाफ को पैसे देकर उसे सुधरवाया।

6 दिन में 3 बार टूटी 33 केवी लाइन

शहर के वाटर वर्क्स सबस्टेशन पर आने वाली मेहगांव की 33 केवी लाइन पिछले छह दिन में तीन बार टूट चुकी है। 3 जुलाई को जब 33 केवी लाइन में फाल्ट आया तो शहर के 6 फीडरों पर दिन के समय 35 मिनट बिजली गुल रही। 4 जुलाई को शाम 6.15 बजेे शहर में 40 मिनिट बिजली गुल रही। वहीं 6 जुलाई की दोपहर हल्की बारिश के बाद दोपहर 3.10 बजे से रात 10.45 बजे तक बिजली गुल रही।

छह दिनों में कब कब बंद रहीं 11 केवी बिजली सप्लाई

  • 1 जुलाई-दोपहर 12.19 से 12.55 बजे तक, 1.55 से 2.30 बजे तक।
  • 3 जुलाई-रात 12.45 से 2.40 बजे तक, दिन में 11.55 से 12.30 बजे तक।
  • 4 जुलाई- रात में 1.40 से 1.58 बजे तक, दिन में 12.40 से 12.57 बजे तक, 2 बजे से 2.30 बजे तक, शाम 6.15 बजे से 6.55 बजे तक।
  • 5 जुलाई- शाम 6 बजे से 7.05 बजे तक।
  • 6 जुलाई- रात 12.30 से 2.45 बजे तक, एसएफ रात 2 बजे से 2.25 बजे तक, दिन में सिटी फीडर दोपहर 3.30 बजे से 4.10 बजे तक। इसके बाद वाटर वर्क्स, नबादा बाग, अटेर रोड, एसएएफ फर्स्ट, सयावली, मुडियाखेड़ा फीडर दोपहर 3.10 बजे से 10.45 बजे तक बंद रहे।
खबरें और भी हैं...