पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • For The First Time, Bhind Police Came To The CCTNS Ranking At First, Leaving Behind The Police Of Many Big Cities.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भिंड पुलिस की छवि पाॅजिटिव हुई:पहली बार भिंड पुलिस आई CCTNS रैकिंग में पहले नंबर पर, कई बड़े शहरों की पुलिस को पीछे छोड़ा

भिंड8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड पुलिस मुख्यालय। - Dainik Bhaskar
भिंड पुलिस मुख्यालय।

प्रदेशभर के जिलों को पछाड़ते हुए भिंड जिले की पुलिस ने CCTNS (Crime and Criminal Tracking Network & Systems ) रैकिंग में पहली बार अव्वल दर्जा प्राप्त किया है। भिंड जिले की पुलिस ने प्रदेशभर में अपनी छवि को सुधारा है। फरियादी की शिकायत दर्ज करने से लेकर आरोपी को दबोचने और केस को तीस दिन में ही न्यायालय के समक्ष पेश कर न्याय दिलाने की पहल की है। यह रैंकिंग में सुधार होने के पीछे भिंड पुलिस मुख्यालय के अफसरों की कड़ी मेहनत है, जिससे जिले पुलिस की नकारात्मक छवि से सकरात्मक बदलाव हुआ और जनता को सीधे तौर पर फायदा मिलना शुरू हुआ है।

केंद्र सरकार ने करीब पांच साल पहले पुलिस विभाग में CCTNS की रैंकिंग शुरू की थी। शुरुआती दौर में भिंड पुलिस लंबे समय से नीचे के पायदान पर रही। भिंड पूरे प्रदेश में अधिकांश समय 52 नंबर पर रहती थी। इस रैंकिंग को लेकर चंबल संभाग के आईजी और डीआईजी द्वारा सुधार करने की पहल की जाती रही। हर बार इस मामले में भिंड पुलिस से जवाब मांगा जाता रहा। रैंकिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद भोपाल में बैठे पुलिस अफसरों के मन में भिंड को लेकर यह नकारात्मक छवि उभरकर आने लगी थी। भिंड पुलिस को लेकर ऐसा कहा जाता था कि भिंड में अपराध कंट्रोल में पुलिस निष्क्रिय रहती है।

पुलिस FIR समय पर दर्ज नहीं करती है और ना ही मौका मुआयना पर तत्काल पहुंचती है। इसके बाद FIR दर्ज भी हो जाए तो आरोपी को पकड़ने, केस का चालान पेश करने में लेटलतीफी होती है। इस छवि को सुधारने में भिंड पुलिस के अफसरों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। हालांकि यह प्रदेशभर के जिलों की CCTNS रैंकिंग रिपोर्ट हर रोज जारी होती है। इस रिपोर्ट में पहली बार पिछले दस दिन से भिंड टॉप टेन में था। 4 मई को भिंड पुलिस ने पहला स्थान प्राप्त किया।

नवंबर 2020 से के बाद हुआ सुधार

जानकारी के मुताबिक CCTNS रैंकिंग में नवंबर 2020 से पहले भिंड पुलिस का स्थान पचास जिलों से भी नीचे रहता था। नवंबर 2020 में पहली बार भिंड पुलिस की रैंकिंग में सुधार हुआ और 47 वें स्थान पर आई। दिसंबर में 40वें स्थान पर आए। जनवरी में 37वें स्थान पर हुए। फरवरी में 24वें स्थान पर पहुंच गए थे। मार्च और अप्रैल में फिर पीछे हुए। पिछले दस दिनों से भिंड लगातार टॉप टेन में रह रहा था। इस तरह पहली बार 4 मई को प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जिले की पब्लिक काे सीधे तौर पर मिला फायदा

CCTNS रैंकिंग में सुधार का मतलब है कि भिंड पुलिस का पब्लिक के बीच अच्छा व्यवहार है। थाने पर आने वाले फरियादी की शिकायत जल्द सुनी जाती है। डायल 100 पर शिकायत होने पर थाना पुलिस और FRV द्वारा निर्धारित समय में रिस्पांस दिया जा रहा है। अपराध होने के बाद समय पर विवेचना हो रही है। अपराधी को समय सीमा में गिरफ्तार करके कोर्ट में चालानी कार्रवाई समय सीमा में पेश की जा रही है। इसके अलावा 16 प्वाइंट्स पर पुलिसिंग सिस्टम में सुधार माना जा रहा है। जिससे प्रत्यक्ष तौर पर जिले की पब्लिक के प्रति पुलिस के रवैए में सुधार हुआ है।

हेडक्वार्टर डीएसपी मोतीलाल कुशवाहा का कहना है कि भिंड जिले के हर थाने पर पुलिस द्वारा जनता के हित में कार्य किया जा रहा है। यही कारण है CCTNS रैंकिंग में प्रदेशभर में पहले स्थान पर है। यह सब जिले के पुलिस जवान की कड़ी मेहनत का परिणाम है।

CCTNS रैकिंग में प्रदेश के टाॅप फाइव जिले

1- भिंड

2- सिंगरौली

3- बैतूल

4- भोपाल

5- अशोक नगर

सीसीटीएनएस रिपोर्ट कार्ड
सीसीटीएनएस रिपोर्ट कार्ड
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें