पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफैक्ट:रोज 4 से 5 शवों का अंतिम संस्कार, मुक्तिधाम में लकड़ी का स्टॉक खत्म

राहुल अग्रवाल| गोरमी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोरमी के मुक्तिधाम में लकड़ी का स्टॉक खत्म होने से लोग अंतिम संस्कार करने के लिए परेशान होते हैं

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गोरमी नगर में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के चलते जहां बाजार पूरी तरह से बंद हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आरा मशीनें भी बंद करा दी हैं। जिसके कारण नगर के मुक्तिधाम में लकडियों का स्टॉक खत्म हो चुका है। ऐसी स्थिति में मुक्तिधाम में अपने मृत परिजनों का अंतिम संस्कार करने के लिए आने वाले लोगों को ग्रामीण इलाकों से लकडियांं खरीदकर लानी पड़ रही हैं।

गौरतलब है कि नगर के मुक्तिधाम में रोजाना 4 से 5शव अंतिम संस्कार के लिए आ रहे हैं। लेकिन यहां पर शवों को जलाने के लिए लकड़ी नहीं मिलने पर परिजनों को ग्रामीण इलाकों से लकड़ी खरीदकर लानी पड़ रही है या फिर नगर में किसी रिश्तेदार के यहां से मौजूद लकड़ी लेकर आना पड़ता है, जब-जाकर लोग अपने मृत परिजन का अंतिम संस्कार कर पा रहे हैं। जानकारों के मुताबिक एक शव जलाने के लिए 3 से 4 क्विंटल लकड़ी की खपत होती है। लोगों ने जल्द से जल्द इस समस्या के निराकरण की मांग की है।

वन विभाग से लकड़ी उपलब्ध कराई जाएगी
^मुक्तिधाम में लकड़ी का स्टॉक खत्म हो गया है तो वन विभाग द्वारा जल्द लकड़ी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही आरा मशीनों को भी चालू किया जाएगा। शिवदत्त कटारे, तहसीलदार, गोरमी

मुक्तिधाम में इलेक्ट्रॉनिक हीटर लगवाने की मांग
मंगलवार को नगर के लोगों ने सांसद संध्या राय से मुक्तिधाम में इलेक्ट्रिक हीटर शवदाह की मांग तक की है। लोगों को कहना है कि अगर मुक्तिधाम में किसी कारण के चलते अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी नहीं मिलती है तो शवदाह इलेक्ट्रिक हीटर से हो सकेगा। इसलिए मुक्तिधाम में इलेक्ट्रिक हीटर शवदाह मशीन की स्थापना जल्द से जल्द की जाए, ताकि आगे कभी इस तरह की दिक्कत आने नहीं पाए।

आरा मशीन बंद होने से आई परेशानी
मुक्तिधाम कर्मचारियों ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू में जहां बाजार बंद हैं। वहीं अधिकारियों ने नगर में संचालित आरा मशीनों को भी बंद करा रखा है। इस कारण से सूखे पेड़ों की कटाई भी नहीं हो पा रही है। इस वजह से मुक्तिधाम में पिछले 10 दिन से लकड़ी का नया स्टॉक भी नहीं आया है। लोग अपने साथ ही लकड़ी लेकर मृत परिजन का अंतिम संस्कार करने आते हैं, जो नहीं लेकर आते वे लकड़ी के लिए परेशान होते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें