पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Grocery Trader's Potato Stick In Mihona Of Bhind, Samples Of Papad In Malanpur Failed During Testing, Fined, Samples Filled With Mustard Oil

2 व्यापारी और कंपनी पर लगा 3.5 लाख का जुर्माना:भिंड के मिहोना में किराना व्यापारी के पोटेटो स्टिक, मालनपुर में पापड़ के नमूने जांच के दौरान फेल, अर्थदंड लगाया, सरसों के तेल के नमून भरे

भिंड3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पापड़। - Dainik Bhaskar
पापड़।
  • अटेर रोड पर ऑयल मिल पर पहुंचे खाद्य सुरक्षा अफसर।

भिंड जिले में खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को दो बड़ी कार्रवाई की गई। एक कार्रवाई जिले के मिहोना तहसील व दूसरी कार्रवाई औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में की गई। मिहोना कस्बे में एक किराना व्यापारी पोटेटो स्टिट के नमूने फेल पाएं गए। इसी तरह मालनपुर में SKF कंपनी संचालित केंटीन में पापड़ के नमूने फेल हुए। इस पर दो व्यापारी और एक कंपनी पर कुल 3.5 लाख का अर्थदंड लगाया गया। इसके अलावा अटेर रोड भिंड में पांच अलग-अलग ऑयल मिल पर सैम्पलिंग की गई।

बीते 22 मार्च 2021 को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिहोना कस्बे के उरई रोड पर प्रदीप किराना स्टोर पर छापामार कार्रवाई की गई। किराने पर बेचे जाने वाले खाद्य सामग्री की जांच की गई। जांच के दौरान पोटेटो स्टिक के रैपर पर मानकों को पूरा होना नहीं पाया गया। इस पर पोटेटो स्टिक के सैम्पलिंग की गई। यह सैम्पलिंग लेब में जांच के लिए भेजी गई। जांच के दौरान सैम्पल फेल आया। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के मानक पर यह पोटेटो स्टिक खरे नहीं उतरे। इन्हें छोटे-छोटे बच्चे खाने के लिए ले जाते थे। इस तरह लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ की जा रही थी। व्यापार, दिल्ली या ग्वालियर से लोकल स्तर पर पोटेटो स्टिक के रैपर लाता और बाजार से पोटेटो खरीदकर पैकिंग कराकर बेच रहा था। इस पर निर्माता तारीख, एक्सपायरी डेट व पैकिंग फैक्टरी का एड्रेस आदि उल्लेख नहीं था। इस पर कार्रवाई करते हुए एक लाख का अर्थदंड लगाया गया।

मालनपुर में SKF कंपनी की केंटीन के नमूना फेल

इसी तरह से खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा मालनपुर में छापमार कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा ऑफिसर रीना बंसल के मुताबिक मालनपुर के SKF कंपनी में संचालित केंटीन में त्रिशूल ब्रांड के पापड़ बेचे जा रहे थे। यह पापड़ों की सैम्पलिंग की गई। सैम्पलिंग के दौरान जांच में यह पापड़ के नमूने फेल आए। इस पर केंटीन संचालक उदय शर्मा पर 50 हजार, पार्टनर व ब्रांड के मैनेजर भोला शंकर शिवहरे पर 1 लाख व कंपनी पर 1 लाख का जुर्माना लगाया गया है। इस तरह मालनपुर में ढाई लाख का और एक लाख का जुर्माना मिहोना में व्यापारी पर लगाया गया।

इधर भिंड में सरसों के तेल के नमूने भरे

खाद्य सुरक्षा अफसरों ने अटेर रोड पर पहुंचकर ऑयल मिल पर सरसों के तेल के नमूने भरे। इस दौरान बांके बिहारी ऑयल मिल, नरेंद्र ऑयल मिल, भूमि ऑयल मिल, संतोष ऑयल मिल, अजय ऑयल मिल से सरसों के तेल के सैम्पल लिए गए। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अफसर रीना बंसल और अवनीश गुप्ता जांच दल में मौजूद रहे।

खाद्वा सुरक्षा अफसरों ने सरसों के तेल के नमूने लिए।
खाद्वा सुरक्षा अफसरों ने सरसों के तेल के नमूने लिए।
खबरें और भी हैं...