पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Hail Destroyed Crop, Patwari Charges 10% Commission In Lieu Of Compensation, Money Not Sent To Others' Accounts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:ओलावृष्टि से खराब हुई फसल, मुआवजा के बदले पटवारी पर 10% कमीशन का आरोप, न देने पर पैसा दूसरों के खातों में भेजा

भिंड8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीएम ने दिए जांच के आदेश

गोहद के कैथोदा गांव में एक साल पहले ओलावृष्टि से किसानों की फसल खराब हुई। राजस्व विभाग ने नुकसान आंकलन मुआवजा के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा। ग्रामीणों का आरोप है कि सरकार से पैसा आया तो पटवारी ने मुआवजा राशि देने के एवज में 10 प्रतिशत कमीशन मांगा। नहीं देने वाले किसानों का पैसा उनके बजाए दूसरों के खातों में भेज दिया गया। मंगलवार को गांव के किसानों ने सामूहिक रुप से इस मामले की शिकायत एसडीएम शुभम शर्मा से की है। वहीं एसडीएम ने भी मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी है। ग्रामीणों की मानें तो पिछले साल फरवरी 2020 में गांव में ओलावृष्टि हुई थी, जिससे फसलों का काफी नुकसान हुआ था। वहीं कृषि और राजस्व विभाग की टीम ने सर्वे कर मुआवजा के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा। मार्च में शासन से मुआवजा का पैसा आया। किसानों ने भी मुआवजा राशि पाने के लिए बैंक खाता नंबर, मृत किसानों के परिजन ने वारिसान के प्रमाण सहित खाते नंबर भेजे थे।

ग्रामीणों का आरोप है कि मौजा पटवारी निशांत खरे ने मुआवजा की राशि देने के लिए 10 प्रतिशत की राशि अग्रिम मांगी। साथ ही यह राशि गांव के ही सुरेश राठौर के यहां जमा कराने की बात कही। ग्रामीणों का कहना है कि जिन लोगों ने पैसे दिए उनकी मुआवजा राशि आ गई। लेकिन जिन्होंने पैसे नहीं दिए उनकी राशि सांठगांठ कर दूसरों के खातों में भेज दी गई।

इन किसानों के मुआवजे की राशि दूसरों के खातों में भेजी

बताया जा रहा है कि मृतक कलिया बाई पत्नी निहाल सिंह के 55 हजार रुपए, बलराम पुत्र जगन्नाथ सिंह के 67 हजार 500 रुपए, मृतक हवलदार पुत्र जहार सिंह के 78 हजार 840 रुपए, मृतक कप्तान सिंह पुत्र हरिविलास सिंह के 80 हजार 460 रुपए, मृतक कोक सिंह पुत्र रामेश्वर सिंह के 23 हजार 400 रुपए, मृतक जगदीश सिंह पुत्र अतिबल के 18 हजार 900 रुपए, मृतक लीलावती पत्नी जगदीश सिंह के 12 हजार 900 रुपए, भारत पुत्र मनीराम के एक लाख 8 हजार 270 रुपए, विशंभर पुत्र हवलदार सिंह के 7 हजार 800 रुपए, बेताल पुत्र हवलदार सिंह के 7 हजार 800 रुपए स्वीकृत हुए थे। लेकिन यह राशि दूसरों के खातों में डाल दी गई। शिकायत करने वालों राजवीर सिंह, रामविलास, दिलीप सिंह, रामसेवक सिंह, पुलंदर सिंह, विशंभर, हरदयाल सहित कैथोदा गांव के कई लोग शामिल हैं।

  • वहीं एसडीएम ने छह सदस्यी दल का गठन किया गया है, जो इस मामले की जांच करेगा।

मुझ पर आरोप गलत लगाए जा रहे

  • जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, यह गलत है। हमने सभी मृतकों के परिवारों से सहमित पत्र लेकर खाते में राशि ट्रांसफर करवाई है। - निशांत खरे, पटवारी
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें