पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Mehgaon 45 Thousand Cash Withdrawn From Bhind, Police Got Clues Of The Accused As Soon As They Swap Cards For Mobile Purchase, 40 Days Later, 2 Accused Arrested

किसान का ATM कार्ड बदल कर ठगी:मेहगांव और भिंड से 45 हजार निकाले नकद, मोबाइल खरीदी के लिए कार्ड स्वैप करते ही पुलिस को आरोपियों का सुराग मिला, 40 दिन बाद 2 आराेपी दबोचे

भिंड22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • बदमाशों ने भिंड के धनवंतरी कॉम्प्लेक्स से 21 हजार और 11 हजार के दो माेबाइल खरीदे थे।

जिले के मेहगांव थाना क्षेत्र में डेढ़ महीने पहले ATM मशीन से पैसा निकालते समय दो बदमाशों ने किसान को झांसा देकर ATM कार्ड बदल लिया। यह कार्ड से बदमाशों ने भिंड और मेहगांव से 45 हजार नकदी निकाल लिए। इसके बाद आरोपियों ने महंगे मोबाइल खरीदे और कार्ड को स्वैप किया। यहीं से आरोपियों का सुराग पुलिस को मिल गया। 40 दिन बाद दोनों ही आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गए।

मेहगांव थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़ी निवासी किसान सुमित(45) पुत्र रामदुलारे शर्मा ने अपनी गेहूं की फसल सरकारी खरीद केंद्र पर बेची थी। फसल की किसान को शासन द्वारा राशि खाते में आने का मैसेज आया। किसान, फसल उपज के दौरान जुताई- बुवाई की करने वाले ट्रैक्टर व सिंचाई का पैसा चुकाने के लिए 28 मई को ATM मशीन पर पहुंचा। यहां दस हजार से अधिक की राशि निकालने के लिए ATM कार्ड को मशीन पर लगाया। इस पर मशीन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से ओटीपी मांगी।

किसान पैसा निकलते समय समझ नहीं पाया। यह सब बाहर खड़े दो बदमाश देख रहे थे। बदमाशों ने सहयोग करने के नाम पर ATM कार्ड लिया और पासवर्ड पूछ लिया। इसके बाद एक या दो बार कार्ड डाला और बदलकर दूसरा कार्ड दे दिया। इसके बाद बदमाशों ने कहा कि आप घर जाओ। अब यह कार्ड मत लगाना लॉक हो जाएगा। यह सुनकर किसान चला गया।

जब दूसरे दिन फिर ATM मशीन पर पहुंचा और उसने कार्ड पुन: लगाकर पैसा निकलना चाहा तो फिर नहीं निकले। इस पर कार्ड धारक किसान, बैंक पहुंचा। यह जानकारी किसान ने बैंक कर्मचारियों को दी। तब बैंक कर्मी द्वारा कार्ड बदलने की बात कही। बदला हुआ कार्ड बदमाशों ने किसान को मंगला हरिबाबू के नाम का थमाया था। इसके बाद किसान ने मेहगांव थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने फरियादी से शिकायती आवेदन ले लिया और जांच किए जाने की बात कही। पुलिस ने बैंक से ATM मशीन पर लगी CCTV फुटेज भी निकलवाए। जिसमें दो बदमाश नजर आए।

भिंड के धनवंतरी कॉम्प्लेक्स से खरीदे मोबाइल

चौबीस घंटे के अंदर दोनों आरोपी मेहगांव व भिंड से नकद 45 हजार रुपए निकला लिए। पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपियों ने भिंड के धनवंतरी कॉम्प्लेक्स पहुंचकर एक मोबाइल 21 हजार का व दूसरा 11 हजार का खरीदे हुए कार्ड को स्वैप किया। इसके बाद अलावा मोबाइल शॉप से पांच हजार नकद भी लिए। इधर, जब किसान को बैंक कर्मी द्वारा ATM बदले जाने की बात बताई तभी ATM लॉक कराने की प्रोसेसिंग के दौरान बैँक कर्मी ने माेबाइल खरीदी के लिए कार्ड स्वैप होना बताया। इस पर पुलिस द्वारा मोबाइल शॉप संचालक से संपर्क किया गया। माेबाइल खरीदी की डिटेल निकाली। इसके बाद पुलिस आरोपियों तक पहुंच सकी है। बताया जाता है कि यह आरोपी अंतरराज्यीय स्तर पर ATM कार्ड बदलकर लोगों को चूना लगाते है। किसान को जो कार्ड बदलकर दिया है वो राजस्थान में किसी महिला से बदलकर उसके साथ भी ठगी कर चुके हैं।

40 दिन बाद FIR

मेहगांव थाना पुलिस ने फरियादी किसान की शिकायती आवेदन को पिछले चालीस दिन से रखे थी। आरोपी हाथ आते ही पुलिस ने किसान को बुलाकर ठगी के मामले में FIR दर्ज कर ली है।

खबरें और भी हैं...