पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसे का डर:ऑटो-टेंपो में ढो रहे क्षमता से अधिक सवारियां, डिग्गी में भी बैठा रहे 3 सवारी

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के अटेर रोड पर क्षमता से अधिक ऑटो में सवार होकर जाते लोग। - Dainik Bhaskar
शहर के अटेर रोड पर क्षमता से अधिक ऑटो में सवार होकर जाते लोग।

शहर में ऑटो और टैंपाे में क्षमता से अधिक सवारियां बैठाई जा रही है। इससे आवागमन के दौरान दुर्घटना घटित होने की आशंका रहने लगी है। नगरीय व आसपास के रूट पर फर्राटा भर रहे ऑटो व टैंपाे चालक सड़कों पर खुले आम मनमानी कर रहे हैं। स्थिति यह है कि यह लोग यातायात नियमों की खिल्ली उड़ाते हुए जहां मन करा वहीं ऑटो रोक कर मनमाने व क्षमता से कई गुना सवारियां भरकर चल रहे हैं।

ढूंस- ठूंसकर सवारियों को भरकर और लटकाकर चलने वाले ऐसे वाहनों पर लोग कई बार दुर्घटनाओं का शिकार हो चुके हैं। फिर भी ऑटो व टेंपो चालकों की मनमानी जारी है। लगता है पिछले महीनों यातायात पखवाड़ा के दौरान ऑटो और टैंपाे चालकों को दी गई सीख ओर समझाइश पूरी तरह से बेअसर हो गई है।

यहां बता दें नियमानुसार ऑटो में ड्राइवर के अलावा तीन सवारियां बैठ सकती है जबकि टैंपाे में ड्राइवर के अलावा छह सवारियां बैठ सकती हैं। लेकिन हालात यह हैं ऑटो में आठ और टैंपाे में बारह सवारियां बैठाई जा रही है। कभी- कभी तो तीन पहिया इन वाहनों की हालत यह होती है कि यह पीछे की ओर उठते हुए नजर आते हैं।

ज्यादातर बिना परमिट संचालित हो रहे सवारी वाहन
शहर में कई वाहन बिना पंजीयन के ही संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार को हर महीनों हजारों रुपए का चुना तो लग ही रहा है। बल्कि कभी कोई हादसा हो गया तो इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई भी नहीं हो पाएगी। अगर बारीकी से जांच की जाए तो कई वाहन ऐसे निकल सकते हैं जिन पर मनगढ़ंत नंबर अंकित हैं। ऑटो रिक्शा और टैंपाे की स्टेयरिंग कभी कभी तो टीनएजर के हाथों में देखी जा रही है। इससे हादसे होने की आशंका और अधिक बढ़ जाती है।

चंद पैसों के लालच में सवारियों की जान से खिलवाड़
इन ऑटो और टैंपाे चालकों द्वारा चंद पैसों की खातिर लोगों की जान जोखिम में डालने का काम किया जा रहा है। अगर कोई सवारी अधिक लोगों को बैठाए जाने पर आपत्ति करती है तो इनके द्वारा कहा जाता है कि क्या दुगने पैसे दोगे। जबकि हकीकत यह है इनके द्वारा लोगों से मनमाना भाड़ा वसूल किया जाने लगा है। यह जहां ग्रामीण अंचल में आवागमन करते हैं वहां अन्य दूसरे वाहन नहीं चलने के कारण लोगों का मजबूरी में जान में जोखिम डालकर सफर करना पड़ता है।

चेकिंग नहीं होने की वजह से मनमानी करते हैं चालक
इन वाहनों के ड्राइवर अपने अगल बगल में भी एक- एक सवारी बैठा लेते हैं जिससे इनके चलाने में भी दिक्कत होती है। लेकिन इस प्रकार की मनमानी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। सर्वाधिक सवारियां भरकर ऑटो ओर टैंपाे शहर के अंदरूनी और आसपास के रूट पर चलाए जा रहे हैं। इन पर चेकिंग होती नहीं है इस कारण इनके चालक पूरी तरह से मनमानी करने पर आमादा हैं। चालकों की इस मनमानी से कई बार यात्रियों की जान खतरे में पड़ जाती है।

ऑटो-टेंपो चालकों की मनमानी पर रोक लगाएंगे

शहर में चलने वाले ऑटो-टैंपाे वालों को सख्त हिदायत दी गई है कि कोई भी क्षमता से अधिक सवारियां न बैठाए। इसके बाद भी कई ड्राइवर मनमानी कर रहे हैं इनके चालान भी किए जा रहे हैं। अब आकस्मिक रूप से विभिन्न स्थानों पर चैकिंग की भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। -रणजीत सिंह सिकरवार, प्रभारी यातायात

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें