पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Datiya
  • More Than 25 Thousand Metric Tons Of Wheat Drenched With Rain Water Due To The Disruption Of The Transport System At The Procurement Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दतिया में 25 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं भीगा:खरीदी केंद्रों पर बड़ी लापरवाही, गेहूं गोदाम तक पहुंचाने की व्यवस्था ठप; बारिश में गेहूं की बोरियों को ढंक तक नहीं पाए और नुकसान सरकार का

दतिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गेहूं उपार्जन केंद्र पर रखा गेहूं की बोरियां। - Dainik Bhaskar
गेहूं उपार्जन केंद्र पर रखा गेहूं की बोरियां।
  • 80 उपार्जन केंद्रों पर चल रही गेहूं खरीदी

दतिया जिले में बीती रात अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। मौसम के करवट लेते ही अन्नदाता के माथे पर फिर चिंता की लकीरें उभर आईं। अन्नदाता के माथे पर चिंता की लकीरें इसलिए है, क्योंकि जिले भर में 80 उपार्जन केंद्रों पर गेहूं खरीदी का कार्य चल रहा है। लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा खरीदी केंद्रों से कराया जा रहा गेहूं परिवहन व्यवस्था लचर है। केंद्रों पर गेहूं का परिवहन समय पर नहीं होने कई जगह गेहूं बारिश से भीग गए।

जिले के 80 केंद्रों पर खाद आपूर्ति विभाग द्वारा साख सहकारी समितियों से गेहूं खरीदी कराई जा रही है। अभी तक करीब 1 लाख मीट्रिक टन के खरीदी की जा चुकी है। इसी के चलते 74 हजार मीट्रिक टन गेहूं परिवहन भी हो चुका है। बाकी गेहूं परिवहन नहीं होने से करीब 25 हजार मीट्रिक टन खुले में पड़ा है। उपार्जन केंद्रों पर खुले में रखा गेहूं बीती सोमवार की सुबह हुई बारिश में भीग चुका है। यह गेहूं के रखरखाव नहीं किया गया तो यह खराब हो जाएगा।

22 खरीदी केंद्रों पर खुले में पड़ा गेहूं

जिला खादय आपूति विभाग द्वारा सहकारी समितियों से खरीदी कराई जा रही है। इन खरीदी केंद्रों पर समय सीमा में परिवहन नहीं किए जाने से खरीदी केंद्र कुमहेड़ी, गोंधारी, बडोनी खुर्द, रारुअजीवन, भगुआपुरा, सालोन ए, चन्द्रोल, मार्केटिंग सुसाईटी भांडेर, गोदन, कुलरिया, इमलिया, पण्डोखर, उदगुवा, पण्डोखर, जय श्रीराम स्व सहायता समूह दतिया, कुरथरा, अंजनीसुत स्व सहायता समूह बरगांय, पठरा, गोंधारी, तरगुवा, सेंगुवा एवं सालोन बी खरीदी केंद्रों पर गेहूं परिहवन करने के लिए खुले में पड़ा हुआ है।

नोटिस के बाद भी हालात जस के तस

जिले खरीदी केंद्रों से गेहूं खरीदी करके गेहूं समय पर गोदाम तक परिवहन नहीं किया गया। यही कारण है कि हजारों मीट्रिक टन गेहूं खुले में पड़ा हुआ है। जिस पर खरीदी केंद्र प्रभारियों ने पत्र लिखकर जिला खाद्य विभाग को अवगत कराया है। जिसे संज्ञान में लेते हुए जिला खाद्य अधिकारी ने परिवहन कर्ता कंपनी मेसर्स स्वास्तिक कंपनी को कारण बताओ नोटिस दिया है।

इस पूरे मामले में सहायक जिला खाद्य अधिकारी डी एस धाकरे ने बताया कि जिले के 80 केंद्रों पर परिवहन के लिए गेहूं रखा है। समय सीमा में गेहूं परिवहन नहीं होने से परिवहनकर्ता को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। सोमवार को हुई बारिश से केंद्रों पर पड़ा गेहूं भीगा होगा। यह मीट्रिक टन ने नहीं बता सकता। बारिश से गेहूं खराब होने की संभावना उत्पन्न हुई है। अगर गेहूं खराब होता है तो परिवहनकर्ता के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें