पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा मंडल:10वी-12वीं के छात्रों के लिए 500 सवालों की नई प्रश्न बैंक जारी

भिंड15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही पढ़ने के लिए अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिलेंगे

दसवीं और बाहरवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर नए तरीके से जारी किया है। ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है, उसी के आधार पर आगामी बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

कोरोना के चलते फिलहाल स्कूल बंद हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है, छात्रों को उसकी पीडीएफ फाइल वाट्सएप कराई जा रही है, या फिर स्कूल से प्रिंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक-दो विषयों को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है।

जानिए...नई प्रश्न बैंक में क्या बदलाव किए
नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदल दिया गया है। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो 500 प्रश्नों की प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड करवाई थी, उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों और अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी। लिहाजा अब नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिल रहे हैं, इससे उन्हें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल रही है।

इधर बोर्ड के प्रवेश पत्राें में संशाेधन 10 तक मान्य
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हाईस्कूल, हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी वोकेशनल और अन्य परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों में अब विद्यार्थी 10 मई तक संशोधन करा सकेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 15 अप्रैल निर्धारित थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें