पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Nigerian Thug Said I Am Coming To India To Talk About Marriage With Your Parents, Then Such A Web Of Thugs Woven Five And A Half Lakhs From The Girl

जयपुर की युवती को भी ठग चुका नाइजीरियन:ठग ने खुद को यूके आर्मी में डॉक्टर बताया, बोला- शादी की बात करने इंडिया आ रहा हूं, फिर युवती से ऐंठ लिए 5.5 लाख रुपए

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ठगी का आरोपी जाॅन जुलियस। - Dainik Bhaskar
ठगी का आरोपी जाॅन जुलियस।

नाइजीरियन ठग जाॅन जुलियस का सॉफ्ट टारगेट वे युवतियां होती थीं, जो वेबसाइट पर हाई प्रोफाइल दूल्हे की तलाश कर रही होती थीं। बदमाश ने पुलिस को बताया कि उसने जयपुर में रहने वाली एक युवती को शादी का झांसा देकर ठगी की थी। यह युवती से साढ़े पांच लाख रुपए तक ठग चुका था।

इस आधार पर दैनिक भास्कर ने जयपुर के कालवाड थाना क्षेत्र की फरियादी युवती आकांक्षा से संपर्क किया। युवती ने बताया, युवक से ऑनलाइन मुलाकात हुई थी। 10 से 15 दिन तक नॉर्मल तरीके से बातचीत हुई। युवक ने खुद का नाम प्रदीप गजोल बताया था। कहा कि मेरा परिवार राजकोट, गुजरात का मूलत: रहने वाला है। विदेश में दो पीढ़ी पहले रहने आए थे। यूके और यूएस में पूरा परिवार है।

जॉन ने खुद को यूके आर्मी में डॉक्टर होने की बात कही थी। आरोपी ने शादी के लिए इंडियन लड़की से करने की बात कही थी। इस तरह झांसे में लेकर बदमाश ने 1 मई को युवती को फोन लगाया। कहा कि मैं इंडिया आ रहा हूं। पहले दिल्ली आऊंगा। वहां से फ्लाइट पकड़कर जयपुर आऊंगा। यहां परिजनों से शादी की बातचीत करूंगा। यदि सब ठीक रहा, तो फिर मैं अपने परिजनों को शादी की बात करने के लिए लेकर आऊंगा।

ऐसे की ठगी

3 मई को युवती के पास फोन आया। फोन किसी सोनिया गुप्ता नामक युवती ने किया। कहा- मैं इंदिरा गांधी एयरपोर्ट नई दिल्ली से बाेल रही हूं। एयरपोर्ट पर यूके से आए प्रदीप नामक युवक को कस्टम ड्यूटी चुकता न किए जाने के आरोप में पकड़ लिया है। युवक के पास विदेशी मुद्रा और सामान है। जिसका टैक्स जमा नहीं किया गया, यह इंडिया में आपको पहचानने की बात कह रहे हैं। इनका कुछ टैक्स देना है, यदि आप टैक्स जमा कर सकती हो, नहीं तो इन का वीजा, पासपोर्ट ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह 10 साल तक इंडिया नहीं आ सकेंगे।

इस पर युवती ने कहा कि प्रदीप से बात कराओ। इस पर सोनिया ने प्रदीप से बात कराई। पहले 48 हजार रुपए ऐंठे। फिर दूसरे दिन बहाना बनाते हुए डेढ़ लाख रुपए लिए। इस तरह दो से तीन बार अलग-अलग बहाने से पैसा ऐंठे। इसी बीच युवती ने बदमाश से यह भी कहा कि अपने परिजनों से या आर्मी ऑफिस में बातचीत करके पैसों का इंतजाम करो। तब बदमाश ने कहा कि टेंशन मत लो, जयपुर आकर एक-एक रुपया दे दूंगा। अभी थोड़ी प्रॉब्लम हाे गई। मेरा, संपर्क परिजनों से नहीं हो पा रहा है।

NRI बनकर भिंड की लड़की से ठगी:नाइजीरियन युवक ने जीवन साथी डॉटकॉम पर युवती से दोस्ती की; एयरपोर्ट पर पकड़े जाने का बहाना बनाकर 4.66 लाख ठगे, जेल गया

दिल्ली पहुंची युवती तब खुला आरोपी का राज

युवती का कहना है कि चूंकि मामला शादी को लेकर था, इसलिए मैं सीरियस हो गई। दोस्तों से उधार लेकर साढ़े पांच लाख के आस पास अलग-अलग खातों में पैसा ट्रांसफर करती चली गई। 6 मई को जब मैं दिल्ली पहुंची, तो इंदिरा गांधी एयरपोर्ट मिलने गई, वहां इस नाम का कोई युवक नहीं मिला और ना ही सोनिया गुप्ता नाम की कस्टम अफसर तैनात थी। यह सब पता चला तो समझ गई कि ठगी हुई है। दूसरे दिन में जयपुर आई और कालवाड़ पुलिस थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।

नाइजीरियन द्वारा भिंड की युवती से ठगी में खुलासा:आरोपी ने नाइजीरिया समेत दिल्ली में खरीदे फ्लैट-डुप्लैक्स, खाते में एक महीने में 1.89 करोड़ का ट्रांजैक्शन मिला; एक सिम से एक ही बार ठगी

जेल पहुंचा ठगी का आरोपी

ठगी करने वाले आरोपी की सूचना भिंड पुलिस ने जयपुर पुलिस को दे दी है। हालांकि तीन दिन की रिमाइंड पूरी होने के बाद भिंड पुलिस ने जान जूलिअस को जेल भेज दिया है। इधर, जयपुर और मिर्जापुर, यूपी पुलिस आरोपी से पूछताछ करने आएगी। इन दोनों प्रांतों की पुलिस ने ठगी करने वाले आरोपी से पूछताछ की तैयारी शुरू कर दी।

फिर एक महिला से ऑनलाइन हुई ठगी

इधर, भिंड शहर में एक महिला से ऑनलाइन ठगी एक बार फिर से हो गई। शुक्रवार सुबह गौरी किनारे रहने वाली रंजना के पास एक फोन आया। जिसमें कहा गया है कि पेटीएम में आकर नंबर सिलेक्ट किया गया है।आपको एक लिंक दी जा रही है ।यह लिंक दबाने पर आपको 4900 रुपए का गिफ्ट मिलेगा। यह सुनकर महिला ने यह लिंक दबा दी, जिस पर पीड़िता के बैंक खाते से 49100 रुपए कट गए।

महिला ने उक्त नंबर पर फोन लगाया। बोली मेरे खाते से पैसा कट गए। इस पर ठग बोला- यह लिंक भेज रहा हूं, इसे दबा देना पैसा वापस आ जाएंगे। इसके बाद पुन: 50 हजार लिंक थी। फरियादिया समझ गई यह एक बार फिर से ठगी करना चाहता है। पीड़िता ने पुलिस थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।

नाइजीरियन ठग से UP पुलिस करेगी पूछताछ:मिर्जापुर के युवक से भी 1.3 करोड़ रुपए ठगे, विदेश में पत्नी के इलाज के लिए सहायता के नाम पर बनाया था शिकार

खबरें और भी हैं...