पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

10वीं-12वीं की विशेष परीक्षा:विशेष परीक्षा में सीमित छात्र होने से नहीं बना कोई नकल केस

भिंड18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नंबर 1 स्कूल के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देते छात्र। - Dainik Bhaskar
नंबर 1 स्कूल के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देते छात्र।
  • जिले में 7 केंद्रों पर हुई परीक्षा में शामिल हुए कुल 692 परीक्षार्थी

माध्यमिक शिक्षा मंडल की आज से शुरू हुई 10 वीं (हाईस्कूल) व 12 वीं (हायर सेकंडरी) की विशेष परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। पहले रोज की परीक्षा के लिए दर्ज 829 में से 692 ने भागीदारी की। इनमें छात्रों की सर्वाधिक संख्या भिंड ब्लाॅक के लिए बनाए गए शासकीय एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक एक पर रही। यहां बता दें कोविड- 19 संक्रमण काल की वजह से इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं नहीं ली गई थीं। बल्कि निर्धारित किए गए फार्मूले के तहत परीक्षा परिणाम तैयार कर सभी छात्रों को उत्तीर्ण कर दिया गया था।

इस फार्मूले से अधिकांश बच्चे खुश हुए थे तो कुछ नाखुश भी हो गए। इजिन बच्चाें को लगता है कि उनका परीक्षा परिणाम परिणाम उनकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं है तो वह विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसी विकल्प के आधार पर जिले में हाईस्कूल के लिए 698 एवं हायर सेकंडरी के लिए 575 छात्रों द्वारा विशेष परीक्षा के लिए आवेदन किए गए।

हाईस्कूल परीक्षा में 291 में 228 छात्रों ने की भागीदारी
शासकीय एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक 1 पर हाईस्कूल परीक्षा के लिए दर्ज 291 में 228 छात्रों ने भागीदारी की। हालांकि इसमें एक्सीलेंस स्कूल के मात्र 2 छात्रों द्वारा ही विशेष परीक्षा के लिए आवेदन किया गया था। शासकीय एमएलबी गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल पर 146 में से 119, सुरपुरा के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल पर 106 में से 91, मेहगांव के शासकीय गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल पर 74छात्र शामिल हुए।

हायर सेकंडरी में शामिल हुए 117 छात्र- छात्राएं
हायर सेकंडरी (12 वीं) की परीक्षा के लिए कुल 131 छात्र- यात्राओं द्वारा विशेष परीक्षा के लिए आवेदन किया गया। इनमें एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा केंद्र पर 63 में से 53, शासकीय एमएलबी गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल पर 5 में से 5, सुरपुरा के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल पर 11 में से 10, मेहगांव के शासकीय गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल पर 20 में से 19, गोहद के हायर सेकंडरी में 5 परीक्षार्थी शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...