पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर घर पर बढ़ेगा नया खर्च:अब नपा की गाड़ी में कचरा डालने पर भी देना होगा 100 रुपए का शुल्क

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कचरा एकत्रित करते हुए नगर पालिका के कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
कचरा एकत्रित करते हुए नगर पालिका के कर्मचारी।

शहरवासियों की जेब पर अब एक नया खर्च आने वाला है। पहली बार घर से निकलने वाले कचरे को नगरपालिका की गाड़ी में डालने का भी लोगों को 100 रुपए का शुल्क देना होगा। साथ ही समय पर शुल्क न देने पर इसमें जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है। नए सत्र में लागू होने वाले बजट में इस नए कर को जोड़ा गया है।

यहां बता दें कि 27 साल बाद भिंड नगरपालिका का बजट बिना किसी राजनैतिक दखल के लागू होगा। ऐसे में नगरपालिका अपनी आय बढ़ाने के साथ कई सालों से लंबित प्रावधानों को भी इस बार लागू करने जा रही है। ढाई लाख की आबादी वाले भिंड शहर में करीब 40 हजार से ज्यादा मकान बने हुए हैं।

इन मकानों पर नगरपालिका भिंड नया कर लगाने जा रही है, जिसके तहत अब इन घरों से निकलने वाले कचरे के लिए भी नगरपालिका अब उनसे 100 रुपए प्रति महीना वसूल करेगी। वर्ष 2021-22 के बजट में इसका प्रावधान किया गया है। इसके अलावा समय पर यह कर जमा न करने पर शहरवासियों को जुर्माना भी अदा करना पड़ेगा। इसके लिए नगरपालिका ने पूरी तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि यह कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत लागू किया जा रहा है।

दुकानों के किराए में 25 फीसदी, संपत्ति कर में 6-10% बढ़ोत्तरी करने की तैयारीः बताया जा रहा है कि नए बजट में संपत्ति कर में 6 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ नगरपालिका के स्वामित्व की दुकानों के किराए में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी किए जाने की तैयारी चल रही है। हालांकि इस वृद्धि से भले ही शहरवासियों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। लेकिन इसके पीछे नगरपालिका अधिकारियों का तर्क है कि जब नगरपालिका के पास अच्छी आय होगी, तो उसे शहर के विकास पर खर्च किया जा सकेगा।

जल कर होगा दोगुना
नए बजट में जल कर दो गुना किए जाने की तैयारी है। सूत्रों की माने तो कमिश्नर की बैठक में इसे स्वीकृति मिल चुकी है। वर्तमान में भिंड नगरपालिका जलकर के रूप में 40 रुपए प्रति माह ले रही है। लेकिन अब इसे 80 रुपए प्रति माह किए जाने की तैयारी है।

इसी प्रकार से व्यवसायिक उपभोक्ताओं पर जलकर 250 से 500 रुपए होगा। बताया जा रहा है कि नगरपालिका में 40 रुपए जलकर वर्ष 1994 के बजट में तय हुआ था। तब भी नपा में प्रशासक बैठे थे। वहीं इस बार भी कलेक्टर प्रशासक हैं।

125 करोड़ रुपए का होगा बजट
भिंड नगरपालिका का बजट इस बार 125 करोड़ रुपए का होगा। बताया जा रहा है कि इस बार नगरपालिका ने 125 करोड़ 80 लाख 46 हजार रुपए प्रस्तावित आय मानी है। इतना ही प्रस्तावित व्यय माना गया है। इसके अलावा निकाय के पदाधिकारियों/ कर्मचारियों पर स्थापना पर होने वाला व्यय एवं भाड़ा, भत्ते आदि पर 19 करोड़ रुपए का भी प्रावधान किया गया है। वहीं बैंक बचत राशि से ब्याज के रुप में 66 लाख 36 हजार रुपए की आय का अनुमान है।

स्वीकृति मिलते ही बढ़े हुए कर को लागू किया जाएगा
ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत प्रत्येक घर से 100 रुपए का शुल्क लेने का प्रस्ताव बजट में रखा गया है। इसी प्रकार से अन्य करो में भी कुछ संशोधन किया गया है। यदि इसे स्वीकृति मिलती है तो इसे लागू किया जाएगा। -सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ, भिंड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें