• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Padding More Than 20 Thousand Cases Regarding Land Distribution In Bhind District, Incidents Increased In Kovid Period, Sons And Brothers Are Becoming Enemies

जमीन को लेकर खून के रिश्तों का कत्ल:भिंड जिले में जमीन बंटवारे को लेकर 20 हजार से ज्यादा प्रकरण पेडिंग, कोविड काल में बढ़ी घटनाएं, पुत्र और भाई ही बन रहे दुश्मन

भिंड15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भिंड जिले में कोरोना काल में शहरी क्षेत्र से पालयन करके घर वापस लौटने वाले लोगों को अपने खेतीबाड़ी, जमीन, जायदाद की याद आई है। वे, अपने हिस्से की जमीन पर हक जाता रहे है। जमीन विवाद को लेकर आए दिन मारपीट की घटनाएं अलग-अलग थानों में दर्ज हो रही है। पिछले तीन महीने में करीब 70 प्रकरण दर्ज हो चुके है। वहीं एक सप्ताह के अंदर ही जमीन विवाद को लेकर भिंड शहर में दो पुत्रों ने पिता का कत्ल कर दिया। वहीं, बरोही थाना क्षेत्र में एक भाई ने दूसरे भाई काे मौत के घाट उतार दिया। जिले में जमीन के विवाद को लेकर खून के रिश्तों की हत्या आए दिन हो रही है। राजस्व विभाग में जमीन संबंधी 20 हजार से ज्यादा प्रकरण पेडिंग है जोकि समय पर नहीं सुलझ पा रहे है। इस वजह से खून के रिश्तों का कत्ल होने लगा है।

काेराेना का प्रकोप शुरू होने के बाद भिंड जिले में करीब ढाई लाख लोगों की घर वापसी हुई थी। मार्च 2020 में जब प्रथम लॉकडाउन लगा था। तब लोग, महानगरों से पलायन करके वापस अपने गांव लौटे थे। इसके बाद कोविड का प्रथम से लेकर द्वितीय चरण बीत चुका है। इस दौरान लोगों का काम धंधा चौपट रहा है। ऐसी अवस्था में लाेगों को अपने हिस्से की जमीन की सुध आई है। इस वजह से परिवारों में जमीन बंटवारे के ज्यादा मामले सामने आ रहे है। इधर बीते दो साल से कोविड के कहर की वजह से राजस्व विभाग के अफसरों में तहसीलदार से लेकर अन्य वरिष्ठ अफसर कोविड कंट्रोल को प्रशासनिक कार्य में व्यस्त है। ऐसे में जमीनी विवाद समय सीमा में सुलझ नहीं पा रहे है। इधर, लोगों को अपना हिस्सा न मिलता दिख, वे धैर्य को खो रहे है। इस वजह से गाली गलौज, मारपीट व हत्या के प्रकरण बढ़ रहे हैं।

20 फीसदी लोगों का शहर से मोहभंग

कोविड काल के दौरान बीस फीसदी लोगों का शहरों से मोहभंग हो चुका है। वे गांव या कस्बे में ही अपना रोजगार की तलाश कर चुके है। वे गांव, कस्बे में रहकर ही रोजगार के साथ अपने पैत्रिक खेतीबाड़ी, जमीन, जायदाद को संभालना चाहते है। ऐसे में परिवार के जो सदस्य लंबे समय से इस खेतीबाड़ी पर फसल उगाते आ रहे थे। वे अपना हिस्सा मान बैठे थे। परिवार के इन सदस्यों से बंटवारे को लेकर भाई का टकराव हो रहा है।

जमीन संबंधी मामले के पेडिंग जल्द होगा निपटारा

इस मामले में कलेक्टर डाॅ सतीश कुमार एस ने दैनिक भास्कर से चर्चा करते हुए कहा कि कोविड काल में दो साल से राजस्व संबंधी विवाद के मामले पेडिंग है। नवंबर से आगामी तीन महीने तक इस तरह के मामलों को हल करने पर फोकस किया जाएगा। इस को लेकर तैयारी की जा रही है।

राजस्व संबंधी विवाद लगातार बढ़ रहे

इस संबंध में ASP कमलेश कुमार ने दैनिक भास्कर से चर्चा करते हुए बताया कोविड काल के बाद लगातार जमीन विवाद के मामले बढ़े है। यह राजस्व संबंधी मामले है। समय सीमा में मामला निपटारा नहीं होने की वजह से मारपीट की घटना भाई-भाई बढ़ी है। इस विवाद में भाई ने भाई की हत्या और दो पुत्रों ने पिता का कत्ल कर चुके हैं।

पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने सीएम को पत्र लिखा

पूर्व मंत्री और लहार विधायक डॉ. गोविंद सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर भिंड जिले में जमीन जायदाद संबंधी मामले के विवाद दिनोंदिन बढ़ रहे है। पत्र के माध्यम से बताया कि इस तरह के विवाद अब खून के रिश्ताें की हत्या का रूप लेता जा रहा है।

पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह द्वारा पत्र लिखा।
पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह द्वारा पत्र लिखा।
खबरें और भी हैं...