9 वीं-12 वीं की अर्द्ध वार्षिक परीक्षा:एक दिन पहले ही सोशल मीडिया पर पेपर वायरल, आंसर शीट यू ट्यूब पर

भिंडएक महीने पहलेलेखक: भानू श्रीवास्तव
  • कॉपी लिंक
सोमवार 6 दिसंबर को कक्षा 12वीं का भौतिक शास्त्र का पेपर था। - Dainik Bhaskar
सोमवार 6 दिसंबर को कक्षा 12वीं का भौतिक शास्त्र का पेपर था।

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम सुधारने के दावों के बीच इन दिनों एमपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के पेपर 24 से 48 घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, यू-ट्यूब पर इसकी आंसर शीट भी उपलब्ध कराई जा रही है।

9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 29 नवंबर से शुरू हाे चुकी है। इसके लिए भोपाल से ही पेपर सेट किया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में पेपर वितरण की जिम्मेदारी अलग-अलग एजेंसियों को दी गई है। सोमवार 6 दिसंबर को कक्षा 12वीं का भौतिक शास्त्र का पेपर था। दैनिक भास्कर के पास यह पेपर रविवार की शाम ही आ गया।

सुबह जब भास्कर ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए पेपर का सोमवार को परीक्षा कक्ष में बांटे गए पेपर से मिलान किया तो वह हूबहू था। भास्कर के पास एक दिन पहले ही इस पेपर के आंसर शीट की यू-ट्यूब लिंक भी आ गई थी। भास्कर ने कुछ शिक्षकों से बात की तो उन्होंने भी यह स्वीकार किया कि कक्षा 9वीं से 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के सभी पेपर एक से दो दिन पहले आउट हो रहे हैं, जिससे छात्र सिर्फ उन्हीं प्रश्नों के उत्तर रट रहे हैं, जो कि परीक्षा में पूछे जाने हैं।

वरिष्ठ अफसरों को अवगत कराएंगे

9वीं से 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के पेपर आउट हाेने की जानकारी मिलती है ताे वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। साथ ही पूरे मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। -सत्यभान सिंह भदौरिया, एडीपीसी, भिंड