पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Sewer Project Of 300 Crores Failed In Bhind, Dirty Sewer Water Reaching Homes By Overflowing

सीवर समस्या से नहीं मिल रही निजात:भिंड में 300 करोड़ का सीवर प्रोजेक्ट फेल, ओवर फ्लो होकर घरों तक पहुंच रहा सीवर का गंदा पानी, रास्ते हुए बंद

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ओवर फ्लो सीवर। - Dainik Bhaskar
ओवर फ्लो सीवर।
  • प्रोजेक्ट की अफसरों की अनदेखी।

बारिश से पहले सीवर की समस्या से भिंड शहर को निजात नहीं मिल सकी है। यहां-यहां जगह-जगह सीवर उफान मार रहे है। बीते साल 300 करोड़ की सीवर प्रोजेक्ट परियोजना बनाई गई थी। इसके बाद शहर में सीवर बिछाई गई। चेम्बर को बनवाए गए। यह प्रोजेक्ट वर्क की गुणवत्ता घटिया रही है। यही कारण है कि शहर में डाले गए सीवर लाइन जगह-जगह फेल हो गया है। चेम्बर टूट रहे है। सीवर का गंदा पानी सड़कों से होकर लोगों के घरों की दहलीज तक पहुंच रहा है।

सीवर प्रोजेक्ट के घटिया कार्य की परतें अब खुलने लगी है। शहर का वार्ड क्रमांक 11 के महावीर नगर के रहवासी इस तरह सीवर के घटिया निर्माण की वजह से परेशानी से जूझ रहे हैं। यहां सीवर का पानी ओवर फ्लो होकर सड़कों पर हिलोरें मार रहा है। जिससे लोगों को रास्ते से निकलने में परेशानी से जूझना पड़ रहा है। यह अकेला महावीर नगर ही नहीं है बल्कि शहर के कई ऐसी कॉलोनी व मोहल्ले में यह हालत बने हैं।

सीवर निर्माण के बाद हालत जस के तस

जिले में सीवर प्रोजेक्ट तैयार होने के बाद हालात जस के तस बने हुए है। सीवर निर्माण के बाद पाइपों के अंदर सीमेंट, पत्थर, गिट्‌टी आदि की सफाई नहीं की गई है। कही जगह सीवर का लेबल ठीक न होने की वजह से यह समस्या बनी हुई है।

मच्छरों की वजह से बीमारी का भय

शहर में सीवर समस्या की वजह से गंदा पानी जाम रहता है। यह गंदा पानी सड़न मार रहा है। इस पानी में मच्छर पनप रहे है। यह समस्या नगर पालिका अफसरों की अनदेखी की वजह से बन रही है। शहर में बनाए गए सीवर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किए बगैर ही भुगतान किया गया है।

पुन: निर्माण कराएंगे

नगर पालिका सीएमओ सुरेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि शहर में जहां-जहां सीवर ओवर फ्लो होने की शिकायत आ रही है। वहां प्रोजेक्ट ठेकेदार से पुन: निर्माण कराया जाएगा। शहर के अन्य वार्डों में चल रहे निर्माण कार्यों का भी नियमित निरीक्षण किए जाने को निर्देश इंजीनियरों को दिए गए हैं।

ओवर फ्लो सीवर।
ओवर फ्लो सीवर।
खबरें और भी हैं...