पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Shopkeepers Change The Way Business Is Done In Curfew, Customers Opening Inside Shutters

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुकानदारों की मनमानी:कर्फ्यू में दुकानदारों ने कारोबार का बदला तरीका, शटर खोलकर अंदर घुसा रहे ग्राहक

भिंड10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना कर्फ्यू में शहर के लश्कर रोड पर नंबर 1 स्कूल के सामने दुकानदारों ने अपनी दुकानों के खोले आधे शटर। - Dainik Bhaskar
कोरोना कर्फ्यू में शहर के लश्कर रोड पर नंबर 1 स्कूल के सामने दुकानदारों ने अपनी दुकानों के खोले आधे शटर।
  • कोरोना कर्फ्यू में दुकानें खोलना किया गया प्रतिबंधित फिर भी मानने को तैयार नहीं दुकानदार

कोरोना कर्फ्यू में दवाओं की दुकानों को छोड़कर शेष सभी को बंद किए जाने के निर्देश हैं। इसके बाद भी मुख्य- मुख्य बाजारों में कारोबारी दिन भर चोरी छिपे कारोबार कर रहे हैं। इनके द्वारा अब तरीका बदल लिया गया है ग्राहकों के आने पर शटर उचका देते हैं ग्राहक के अंदर घुस जाने पर बंद कर लेते हैं। जब खरीद फरोख्त हो जाती है तब इन्हें शटर खोल कर बाहर कर देते हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने का अंदेशा बना रहता है। पिछले दिनों में दुकानों पर ताले डालने का अभियान भी चलाया गया लेकिन इसके बाद भी इनके द्वारा कारोबार को बंद नहीं किया गया है।

यहां बता दें कोरोना कर्फ्यू में केवल दवा की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। जबकि किराना, फल, दूध, सब्जी के लिए द्वार प्रदाय योजना लागू की गई है। लेकिन बाजार में हालात यह हैं कपड़ा, किराना, सर्राफा, जनरल स्टोर आदि की दुकानों में शटर उचकाकर कारोबार किए जाने का सिलसिला चल रहा है। इस प्रकार के हालात सदर बाजार, बजरिया बाजार, बतासा बाजार, हाउसिंग कॉलोनी, गांधी मार्केट, भूता बाजार, लश्कर रोड, इटावा रोड आदि पर चल रहा है। दिखावे के लिए दुकानें बंद रहती हैं पर इनके अंदर से खरीद फरोख्त की प्रक्रिया निरंतर चल रही है। इस प्रकार की स्थिति जब तक चलती रहेगी तब तक कोरोना संक्रमण पर काबू पाना कैसे संभव होगा। इसके बाद भी दुकानदार मानने को तैयार नहीं है।

दुकानदार फोन पर ले रहे ऑर्डर
ग्राहक और दुकानदारों के बीच मोबाइल फोन माध्यम बन रहा है। ग्राहक फोन पर बात करता है दुकानदार समय बता देता है। निश्चित समय पर ग्राहक के पहुंचते ही शटर उचका दिया जाता है। इसके बाद ग्राहक दुकान में घुस जाता है तब शटर बंद कर दिया जाता है। दुकानदारों का एक व्यक्ति दुकान के बाहर खड़ा रहता है अगर कोई चैकिंग करने आता है तो इनके द्वारा ताला भी जड़ दिया जाता है। जब खरीदारी हो जाती है तब ताला खोलकर शटर उचकाकर ग्राहक काे बाहर निकाल दिया जाता है।

पर्चा दे जाते हैं, बाद में उठा ले जाते हैं
इन दिनाें विवाह समारोह के लिए भी खरीद फरोख्त चल रही है। इसका तरीका बदल गया है। लोग दुकानदार को पर्चा थमा जाते हैं। इसके बाद निश्चित समय पर पहुंचने पर सामान पैक मिलता है। फिर क्या सामान लादकर जहां ले जाना हो वहां ले जाया जा रहा है। दुकानदार इस काम के लिए दुकान पर काम करने वालों को अतिरिक्त भुगतान भी कर रहे हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में संक्रमण फैलने का अंदेशा नहीं है पर जिन दुकानों के भीतर ग्राहक घुसाकर कारोबार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें