पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य स्तरीय सम्मान:कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाया, 90% परिणाम पर सम्मान

भिंड15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भिंड जिले के शिक्षक सत्यभान सिंह भदौरया सहित प्रदेश के 23 शिक्षक सम्मानित
  • वर्चुअल समारोह में शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार और मुख्य सचिव हुए शामिल

शासकीय एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक एक में उच्च माध्यमिक शिक्षक सत्यभान सिंह भदौरिया को शिक्षा क्षेत्र में नवाचार और सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इनके द्वारा कोरोना संक्रमण काल में छात्र- छात्राओं की पढ़ाई जारी रखने के लिए साेशल मीडिया पर फिजिक्स मिनाटी चैनल बनाने के साथ ही बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया गया। वर्चुअल सम्मान समारोह जिला मुख्यालय की एनआईसी और उधर लोक शिक्षण संचालनालय में आयोजित किया। वर्चुअल कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, मुख्य सचिव रश्मि अरुण शमी, लोक शिक्षक आयुक्त जयश्री कियावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जबकि यहां कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस द्वारा शिक्षक भदौरिया को शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिह्न व 25 हजार रुपए का चेक प्रदान कर सम्मानित किया गया। राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से प्रदेश भर में 23 शिक्षक नवाजे गए हैं।

नवाचार के लिए जिले शिक्षकों को मिलेगी प्रेरणा

जिला शिक्षा अधिकारी हरभवन सिंह तोमर ने कहा है कि भदौरिया चंबल संभाग से एक मात्र ऐसे शिक्षक हैं जिन्हें राज्य स्तरीय सम्मान मिला है। इससे जिले के अन्य शिक्षकों को शिक्षण क्षेत्र में नवाचार करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। इस मौके पर एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य पीएस चौहान को दो साल से बाेर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक परीक्षा परिणाम के लिए शाॅल, श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ जेके जैन, योजना अधिकारी नरेंद्र सिंह तोमर, बीईओ उमेश सिंह भदौरिया, दिनेश सिंह आदि मौजूद रहे।

शिक्षक भदौरिया द्वारा यह किए गए नवाचार
कोरोना संक्रमण काल में जब स्कूल और कोचिंग सेंटर बंद हो गए थे तब शिक्षक भदौरिया द्वारा यूट्यूब पर फिजिक्स मिनाटी चैनल बनाया गया था। तब से भौतिक शास्त्र के कक्षा 9 से 12 वीं तक छात्र- छात्राएं ही नहीं शिक्षक भी लाभांवित हो रहे हैं। इसके पहले उनके द्वारा अवशिष्ट सामग्री जूस पीने के पाइपों, अरहर की लकड़ियों और लोहे की छड़ों से उर्जा का तरंग द्वारा संचरण सहज और सरल तरीके से प्रदर्शन कर समझाया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें