• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • The Advice Given By Mopping, Said Keep The Focus On Cleanliness, Otherwise The Infection Will Reach The House

कायाकल्प की टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया:पोछा लगाकर दी समझाइश, बोले- सफाई पर फोकस रखो, वरना इन्फेक्शन घर तक पहुंच जाएगा

भिंड21 दिन पहले
पोछा लगाकर सफाई के टिप्स देते टीम के सदस्य।

भिंड के जिला अस्पताल में कायाकल्प अभियान के तहत तीन सदस्यीय प्रदेश स्तरीय टीम निरीक्षण करने पहुंची। टीम के सदस्यों ने निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मी, नर्सिंग स्टाफ, टैक्नीशियन, अटेंडरों से बातचीत की। सफाई कर्मियों को अस्पताल का फर्स साफ करने का तरीका जाना। नर्सिंग स्टाफ से रिकॉर्ड के रख-रखाव के बारे में पूछा। किचन में इमरजेंसी के दौरान फायर उपकरण को ऑपरेटर करने का डेमो देने को कहा। हालांकि इस दौरान किसी के भी जवाब से टीम के सदस्य संतुष्ट नजर नहीं आए। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्याें ने बारीकियां भी सिखाईं।

प्रदेशभर के अस्पतालों में चलाए जा रहे कायाकल्प अभियान के तहत भिंड के जिला अस्पताल में तीन सदस्यीय दल आया। जिसमें जबलपुर जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. संजय जैन, डाॅ. आदर्श विश्नोई, सतना जिला अस्पताल से आरएमओ डॉ. अरुण त्रिवेदी शामिल थे। यह तीन सदस्यीय चिकित्सक दल ने जिला अस्पताल में अलग-अलग जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में सफाई करने वाले सफाई कर्मियों से सफाई का तरीका जाना। फर्स पर फैलने वाले ब्लड को साफ करने के बारे में पूछा। जब जवाब संतोष जनक नहीं मिला तो समझाइश देकर कहा कि मरीज तो उपचार कराकर चला जाएगा। यदि अस्पताल की सफाई सही ढंग से नहीं हुई तो आप लाेग इंफेक्शन को अपने साथ लेकर घर जाओगी। इसलिए साफ-सफाई पर पूरा फोकस रखो।

टीम को नहीं मिली एक्सपायर दवा की सूची

टीम के सदस्य डॉ आदर्श विश्नोई दवा वितरण कक्ष में पहुंचे और दवा वितरक से पूछा कि एक्सपायर दवाओं की सूची कहां पर लगाए हो। तभी दवा वितरक कर्मचारी इस बारे में संतोष जनक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद बारी-बारी से पूछा कि स्टोर से दवा कैसे लेकर आते हैं। दवाएं वितरण करते समय किस-किस बात का ख्याल रखते हो जिससे गलत दवा मरीज को न मिलने पाए। दवा एक्सपायर हो गई तो उसे निरस्त कैसे करवाएंगे? इन प्रश्नों के जवाब भी कर्मचारी ठीक से नहीं दे पाए। इसी समय निरीक्षण दल के सदस्य बने बताया कि सबसे पहले एक्सपायर दवाओं को रिकॉर्ड में लेंगे। सीएमएचओ या सिविल सर्जन के जरिए विनिष्टीकरण के लिए भिजवाएंगे।

पूछा- अग्निशमन यंत्र को कैसे चलाते हैं?

डॉ. त्रिवेदी किचन चेक करने पहुंचे। किचन में भोजन तैयार कर रही चित्रा देवी, रानी देवी, बिट्टी देवी, लक्ष्मी देवी से पूछा कि आप लोग भोजन पकाने से पहले हाथ कैसे साफ करती हो। इस पर उन्होंने हाथ साफ करके बताया इस पर संतुष्ट नजर आए। इसके बाद पूछा किचन में आग लग जाए तो आप कैसे अग्निश्मन यंत्र को ऑपरेट करके आग बुझाओगी। इस पर महिलाएं अग्निशमन यंत्र को ऑपरेट ठीक से नहीं करना बता पाईं।

फर्श पर ब्लड गिरने के बाद सफाई का तरीका बताया।
फर्श पर ब्लड गिरने के बाद सफाई का तरीका बताया।

फर्श पर मरीज का खून गिरा तो कैसे साफ करेंगे

टीम के सदस्य डॉ विश्नोई ट्रामा सेंटर पहुंचे। यहां पैथोलाजी लैब में टेक्नीशियन आरके भटेले से पूछा कि जांच कितने तरीके की होती हैं। इस प्रश्न का सही उत्तर दे मिल सका। इसके बाद पूछा कि रक्त का सैंपल लेने के दौरान मरीज को कहां बैठाया जाता है। स्टूल देखकर कहा कि इससे तो मोटा आदमी गिर जाएगा या स्टूल टूट जाएगा। अच्छा मजबूत स्टूल रखने के लिए कहा। पूछा मरीज का सैंपल करते में मरीज का खून फर्श पर गिर जाए तो कैसे साफ करोगे? कर्मचारी राजकुमार वर्मा ने खून साफ करने का तरीका बताया।