• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • The Debris Of The Plane Hit 10 Feet Of The Fields, Villagers Stunned By The Sound Of Loud Bang, Airforce Officers On The Spot

एयरफोर्स विमान हादसे की आंखों देखी:आग लगने से प्लेन का पेट्रोल टैंक UP बॉर्डर के पास फिंकाया, विमान 12 किमी आगे जाकर गिरा

भिंड8 महीने पहलेलेखक: पवन दीक्षित

दुश्मन देश के दहलाने वाला भारतीय वायु सेना का मिराज-2000 गुरुवार की सुबह भिंड में क्रैश हो गया। लड़ाकू विमान का मलबा भिंड जिले के बबेड़ी गांव के मनकावाद के खेतों में गिरा। विमान का मलबा खेत में 10 फीट गहराई तक मिट्टी में धंस गया। विमान हादसे के दौरान तेज धमाके की आवाज सुन ग्रामीण दहल गए। उन्होंने आसमान से आग की लपटों के साथ आते हुए गिरता देखा। दैनिक भास्कर की टीम मौके पर पहुंची। ग्रामीणों ने हादसे की आंखों देखी हकीकत बयां की-

यह लड़ाकू विमान रूटीन अभ्यास के लिए पायलट ने करीब सुबह नौ बजे ग्वालियर एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी। विमान उत्तर प्रदेश के इटावा जिले की सीमा के ऊपर उड़ान भरते समय तकनीकी खराबी आई और विमान में आग लग गई। पायलट विमान को सुरक्षित लाने के प्रयास में वापस ग्वालियर एयरपोर्ट की तरफ लाने लगा। इसी समय आग की लपटें तेज हुई, तो इटावा जिले के ऊदी और भिंड जिले के फूप थाना के बीच चंबल नदी की बीहड़ों में विमान का पेट्रोल टैंक गिर गया। इसके बाद विमान उड़ता हुआ (हवाई दूरी करीब-12 किलोमीटर दूर) भिंड शहर के नजदीक बबेड़ी गांव में करीब साढ़े नौ बजे खेतों में जा गिरा। यह मलबा बाजरा के खेतों में जा बिखरा।

लड़ाकू विमान दुर्घटना गस्त होने के बाद पड़ा पार्ट।
लड़ाकू विमान दुर्घटना गस्त होने के बाद पड़ा पार्ट।

खेतों में बिखरा मलबा

फाइटर प्लान का मलबा तीन खेतों में जा गिरा। इन खेतों में बाजारा खड़ा हुआ था। करीब साढ़े नौ बजे बबेड़ी गांव के किसान जब खेतों में काम कर रहे थे, उसी दौरान तेज आवाज के साथ जमीन में विमान का पहले मलबा गिरा। धमाके की तेज आवाज से किसान डर गए। इसके बाद करीब 1 किलाेमीटर दूर पायलट अभिलाष को पैराशूट के साथ लोगों ने उतारा देखा।

स्थानीय लोगों ने वीडियो बना लिया। इसके बाद ग्रामीण मौके पर पहुंचे। पायलट के पैर में चोट थी। वो एयरपोर्ट अफसरों से जमीन पर लेटे-लेटे फोन पर बातचीत करके दुर्घटना के बारे में बता रहा था। घटना के डेढ़ घंटे बाद मौके पर एयरफोर्स अफसर पहुंचे। उन्होंने तीनों खेतों की घेराबंद कर दी। इधर, भिंड पुलिस ने विमान के मलबे में लगी आग को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां बुलवाई। पानी फैंककर आग को बुझाया गया। इसके बाद जेसीबी मशीन से मलबा को उखड़वाया गया। वहीं, विमान के तीनों खेतों से बटोरा गया।

धमका की तेज आवाज आई

प्रत्यक्षदर्शी बबेड़ी गांव के भानु प्रताप सिंह राजावत का कहना है घटना के बाद खेतों में किसानों के बीच भाग खड़े हुए। इसके बाद मौके पर ग्रामीणों ने देखा तो लड़ाकू विमान था। वहीं गांव के रूप सिंह राजावत का कहना है कि मैं घर पर लेटा था। तेज धमाके की आवाज को सुनकर दहल गया।इसी समय पता चला कि कोई विमान गिरा। इसके बाद मौके पर देखा तेा उसमें आग निकल रही थी।

यूपी-एमपी सीमा में पर गिरा पेट्रोल टैंक

मिराज के दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। यह जानकारी एयर फोर्स के अफसरों को दी जा चुकी है। वे मौके पर आ चुके है। विमान का पेट्रोल टैंक यूपी-एमपी सीमा पर गिरा है। पायलट भी सुरक्षित है। हादसे में जनहानि नहीं हुई है।

भिंड में लड़ाकू विमान मिराज क्रैश:फाइटर प्लेन से पायलट ने किया इजेक्ट, पैर में चोट; एयरफोर्स ने दिए जांच के आदेश

प्लेन क्रैश, पायलट सेफ, देखें VIDEO:हजारों फीट ऊपर से पैराशूट लेकर कूद गया, चंबल के खेत में की परफेक्ट लैंडिंग

भिंड में विमान हादसे के बाद मौके पर पहुंचे एयरफोर्स अफसर।
भिंड में विमान हादसे के बाद मौके पर पहुंचे एयरफोर्स अफसर।