गोहद में बढ़ी जलभराव की समस्या:नालों की सफाई नहीं कराई,गली मोहल्लों में भरा बारिश का पानी

भिंड3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाेहद के वार्ड 4 में नाले की सफाई नहीं होने से रोड पर जमा कीचड़ । - Dainik Bhaskar
गाेहद के वार्ड 4 में नाले की सफाई नहीं होने से रोड पर जमा कीचड़ ।

इस वर्ष बारिश का मौसम भले ही देर से आया,लेकिन बारिश शुरू होते ही गोहद और आलमपुर नगर के कई गली मोहल्ले तालाब बन गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। लेकिन जिम्मेदार नगरपालिका और नगर परिषद गंदे पानी की निकासी के लिए नाले नालियों की साफ सफाई नहीं करा रही है, जिससे लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है।
गोहदः ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्तः
80 हजार की आबादी वाले गोहद नगर में ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त है। बावजूद नगरपालिका बारिश को देखते हुए इनकी सफाई पर ध्यान नहीं दे रही है। नगर के मुख्य नाले गंदगी से चोक होने की वजह से बारिश के मौसम में गली मोहल्लों में गंदा पानी भर जाने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। वर्तमान में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। नगर के एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में तालाब बन गए हैं, जिस वजह से लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है। वे घरों में कैद होकर रह गए हैं। लेकिन जिम्मेदार नगरपालिका इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।

खास बात तो यह है कि बारिश शुरू होने से पहले ही गंदगी से चौक हो रहे नाले नालियों की साफ- सफाई को लेकर कई बार आवेदन भी दिए। लेकिन सुनवाई न होने से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।गोहद नगर के वार्ड क्रमांक 4 में 700 मीटर लंबा नाले के अलावा रैनी की टंकी के पास मौजूद नाला,बाबा कपूर वाली गली के पास मौजूद नाला, अटल चौक पास मौजूद नाला, ऑफिर कॉलाेनी के पास मौजूद नाले की सफाई पिछले 10 साल से नगर पालिका द्वारा नहीं कराई गई है।

गोहद निवासी अनिल माहौर, साधना, रमेश आदि का कहना है कि बारिश से पहले प्रत्येक निकाय क्षेत्र में नाले और नालियों की सफाई कराई जाती है। जिससे बारिश के सीजन में जलभराव न हो सके। लेकिन नगर में बारिश से पहले नपा द्वारा नाले और नालियों की सफाई नहीं कराई गई थी। जिसके परिणाम स्वरूप कॉलोनियों की सड़कों पर जलभराव होने के साथ कीचड़ फैला हुआ है। वहीं वार्ड क्रमांक 4 में तो कुछ गलियों की सड़कों पर कीचड़ की परत तक जमी हुई है, जिससे लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है।
नालों की सफाई के निर्देश दिए गए
मुझे चार्ज लिए हुए अभी अधिक समय नहीं हुआ है। मेरे आने पहले सफाई व्यवस्था कैसी थी। इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। लेकिन गत दिवस गोहद नगर में हुए जलभराव को देखते हुए मैंने सफाई दरोगाओं को नालों के साथ नालियों की सफाई के सख्त निर्देश दिए हैं।-सतीश दुबे, सीएमओ, गोहद

खबरें और भी हैं...