पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

10 साल से चलाई जा रही मुहिम:हर घर में हो तुलसी और गुलाब, इसलिए भेंट कर रहे पौधे

भिंड8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला पंचायत सीईओ बोले-पर्यावरण के लिए ऐसी पहल अच्छी

समाज कई लोग ऐसे भी जो सालों से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। इस कड़ी में एक नाम सुषमा जैन का है। जिन्होंने बीते दस साल से हर घर में तुलसी और गुलाब का पौधा पहुंचाने की मुहिम चला रखी है। वे बच्चों को उनके जन्म दिवस पर पौधे भेंट करती हैं और बच्चे इन पौधों को ले जाकर अपने घरों में रोप देते हैं। इससे बच्चों को बचपन से पेड़- पौधों का हमारे जीवन में कितना महत्व है यह भली प्रकार से समझ आ रहा है।

यहां बता दें शहर में ग्वालियर रोड स्थित माॅडल हाई सेकंडरी स्कूल परिसर में तुलसी और गुलाब के बड़ी संख्या में पौधे लगे हुए हैं। इसी दौरान स्कूल की संचालक सुषमा के जेहन के आया क्यों न इन पौधों को घर- घर में पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके लिए सबसे बेहतर तरीका बच्चों के के जन्मदिन पर उन्हें पौधे भेंट करने की योजना बनाई गई। इसके तहत अब तक 15 हजार घरों में तुलसी और गुलाब के पौधे पहुंच चुके हैं। बच्चों से यह भी कहा जाता है कि अगर उनके यहां यह पौधे पहले पहले से हैं तो इन्हें अपने आसपास के उन घरों में भेंट कर दें ।

जिला पंचायत सीईओ ने की मुहिम की सराहना
भिंड नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष वीरेंद्र जैन (वकील) के 75 वां जन्म दिवस स्कूल में मनाया गया। जहां जिला पंचायत सीईओ जेके जैन अपनी धर्मपत्नी गीता जैन के साथ पहुंचे। पहले सबके द्वारा स्कूल प्रांगण में पौधरोपण किया गया। इसके बाद अतिथिगण को तुलसी के पौधे भेंट किए गए। सीईओ ने कहा कि कोरोना महामारी में हम सबने ने देख लिया है कि जीवन में ऑक्सीजन का कितना महत्व है।
जिनके नेत्र ठीक हो रहे वह हरियाली निहारे
यहां बता दें बैंक अध्यक्ष जैन द्वारा प्रतिमाह नेत्र रोगियों के परीक्षण और ऑपरेशन का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी यही इच्छा है कि जितने लोगों को नेत्र ज्योति मिल रही है वे सभी धरती की हरियाली को निहारें और पेड़ पौधे लगाने में योगदान करें। क्योंकि पौधे हमें मुफ्त में ऑक्सीजन उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में क्यों न हम सब पौधे लगाएं और इनकी देखरेख करें। तभी हम पर्यावरण को बच सकेंगे।

खबरें और भी हैं...