पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Thousands Of People Forced To Buy Water And Drink In Eight Wards Of Gohad Due To Lack Of Pipeline

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोहद, मालनपुर में जलसंकट:गोहद के आठ वार्डों में पाइपलाइन न होने से पानी खरीदकर पीने काे मजबूर हजारों लोग

भिंड11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोहद नगर के वार्ड 14 में टैंकर से पानी भरते लोग । - Dainik Bhaskar
गोहद नगर के वार्ड 14 में टैंकर से पानी भरते लोग ।
  • गर्मी शुरू होते ही गहराया पानी का संकट, मालनपुर के लोग डेढ़ किमी दूर से भरकर ला रहे पानी
  • नपा ने पानी संकट से निपटने के लिए नहीं बनाई कोई योजना
  • क्षेत्र में टैंकर आते ही पानी भरने के लिए लग जाती है भीड़, कई बार झगड़े भी हो जाते हैं

गर्मी का सीजन शुरू होते ही इस बार भी नगर में पेयजल संकट गहराने लगा है। क्‍योंकि नगर के कई वार्डों में पानी की सप्लाई के लिए पाइप लाइन ही नहीं बिछाई गईं हैं। इस कारण लोगों को प्राइवेट बोर और टैंकरों से खरीदकर पानी पीना पड़ रहा है। इधर,नगर पालिका ने अभी तक गर्मी के दौरान पैदा होने वाले पेयजल संकट से निपटने की योजना नहीं बनाई है।

गौरतलब है कि नगर का मौजूदा वाटर नेटवर्क काफी पुराना होने की वजह से कई वार्डों में आज दिन तक पानी की पाइन लाइन का विस्तार नहीं हो पाया है। जिसके चलते वार्ड क्रमांक तीन का आधा हिस्सा,वार्ड चार, पांच, 10 और 15 को आधा हिस्सा, वार्ड क्रमांक 16,17,18 में पानी की पाइप लाइन नगर पालिका द्वारा अभी तक नहीं बिछाई गई है। जिसके कारण वार्डवासियों को पिछले कई सालों से पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद भी नपा अफसर बेपरवाह बने हुए हैं, गर्मी में क्षेत्र में हालात बिगड़ सकते हैं।

निजी बोर और टैंकर से खरीद रहे हैं पानी
स्थानीय वार्डवासी पुष्पेंद्र सिंह गुर्जर, राजवीर सिंह,डॉ. वीपी गुर्जर, सरदसर सत्पाल सिंह पन्नू, केदार सिंह कौशल आदि का कहना है कि टैंकर और निजी बोरवेल से कनेक्शन लेने पर हर महीने 300-350रुपए का भुगतान करना पड़ता है। प्राइवेट बोर से कनेक्शन लेने के लिए खुद की पाइप लाइन भी बिछवानी पड़ रही है। कई इलाकों में निजी बोर नहीं हैं, वहां पर लोग हैंडपंप के ऊपर आश्रित हैं।
नपा अफसर करते हैं खानापूर्ति
नगर के वार्डों में पेयजल संकट का निराकरण कराए जाने को लेकर नपा द्वारा स्थानीय लोगों से कई बार आश्वासन किए जा चुके हैं, लेकिन आज दिन तक इस समस्या का न तो निराकरण हो पाया और न ही इस ओर जमीनी स्तर पर कोई कार्य होते हुए दिखाई दे रहे हैं। हर बार की तरह जिम्मेदार कोई न कोई बहाना बनाकर अपने झूठे आश्वासन की खानापूर्ति करते हुए नजर आते हैं।

मालनपुर कस्बे के लोग पानी के लिए परेशान
मालनपुर कस्बे में इन दिनों पानी का संकट गहराया हुआ है। स्थिति यह है कि लोगों को रोजाना पानी भरने के लिए एक से डेढ़ किमी दूर ट्यूबवैल से पानी भरकर लाना पड़ रहा हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि 10 साल पहले 70 लाख रुपए से जलावर्धन योजना शुरू की गई थी, जिसमें पानी स्टोर के लिए टंकी का निर्माण कराया गया था। लेकिन इस टंकी का लाभ अभी तक लोगों को नहीं मिल सका है। जिला पंचायत अध्यक्ष रामनारायण हिंडोलिया द्वारा कस्बे में जल संकट को लेकर कई बार आवाज उठाई गई। लेकिन पीएचई विभाग द्वारा हर बार पानी का संकट जल्द खत्म करने का आश्वासन दिया जाता है। कस्बे के लोगों का कहना है कि का अगर समस्या का जल्द समाधान नहीं किया गया तो गुरुग्राम-अलवर मार्ग पर प्रदर्शन करेंगे। इस संबंध में जिपं अध्यक्ष रामनारायण हिंडोलिया का कहना है कि पीएचई विभाग के अधिकारियों को जानकारी होने के बाद भी वे समस्या का निराकरण नहीं करा रहे हैं।

पानी की पाइन बिछावाई जाएगी

^गोहद नगर के जिन वार्डों में पानी की पाइप लाइन नहीं है। वहां पर पाइन बिछाने का काम शुरू कराया जाएगा। वहीं नपा द्वारा वार्डों में टेंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है।
रामप्रकाश जिगनेरिया, सीएमओ, नपा गोहद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें