पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:वैक्सीन का टोटा, कोविशील्ड के सिर्फ 16500 डोज मिले

भिंड8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते सोमवार को अंचल में टीकाकरण का कार्यक्रम रद्द रखा गया, आगे भी आएगी दिक्कत

कोरोना वायरस के संक्रमण के रफ्तार पकड़ते ही जिले में वैक्सीन की किल्लत शुरू हो गई है। वैक्सीन की कमी के चलते सोमवार को ग्रामीण अंचल में टीकाकरण नहीं किया गया। जिला अस्पताल सहित शहर में 10 केंद्र बनाए गए, जिन पर 2 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया।

इस लक्ष्य से अधिक 2078 लोग वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। हालांकि सोमवार की शाम तक जिले को कोविशील्ड के 16 हजार 500 डोज और मिल गए हैं। इसके अलावा 2 हजार डोज पहले से उपलब्ध हैं। अब एक सप्ताह तक जिले को वैक्सीन के और डोज मिलना मुश्किल होगा। इसका मुख्य कारण वैक्सीन की मांग बढ़ना है। ऐसे में अब एक सप्ताह तक इन्हीं डाेज से टीकाकरण अभियान चलाना होगा।

बता दें कि 16 जनवरी को वैक्सीन आने के बाद लोग इसे लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे थे। मार्च में जब कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई। पिछले शनिवार को यह स्थिति बनी कि मिहोना अस्पताल पर वैक्सीन लगवाने के लिए तमाम लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा। डोज कम थे इसलिए घटाए केंद्र: अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अधिकतम 77 केंद्र बना चुका है। लेकिन जब डोज कम पड़े तो सोमवार को उनकी संख्या घटाकर 10 कर दी गई।
45 पार दिखा रहे उत्साह
सोमवार को शहर में चले कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में कुल 2 हजार डोज में से 1279 डोज 45 से 60 वर्ष के बीच के लोगों ने लगवाएं। जबकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के 770 बुजुर्ग भी वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। इसके अलावा फ्रंट लाइन के 23 और 6 बुजुर्गों ने भी वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया।
4 नए मरीज ओर मिले
सोमवार को शहर में कोरोना के 4 नए मरीज ओर मिल गए हैं। इनमें दो मरीज दूसरे शहरों से यात्रा कर लौटे थे। जबकि दो को कोरोना संक्रमण के लक्षण थे। इस प्रकार से जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1567 हो गई है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 40 हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण से जिले में 10 लोगों ने जान गंवाई है।

जिस प्रकार डोज मिल रहे, वैसा ही बना रहे प्लान

  • शासन से जिस प्रकार से डोज मिल रहे हैं, उसी प्रकार से वैक्सीनेशन का प्लान बनाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। आज भी 16 हजार 500 डोज नए मिले हैं। कल जिला अस्पताल के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में भी वैक्सीन लगाई जाएगी। - डॉ सतीश शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी, भिंड
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें