पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Under National AYUSH Mission, 50 Seater Ayurveda Hospital Will Be Opened In Bhind City, Patients Will Get Treatment Facilities, The Government Has Given Green Signal

आयुर्वेद अस्पताल को लेकर तैयारी शुरू:राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत भिंड शहर में खुलेगा 50 सीटर आयुर्वेद अस्पताल, मरीजों काे मिलेगी उपचार की सुविधा, शासन ने दी हरीझंडी

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • भिंड विधायक संजीव सिंह के प्रयास से मिली सौगात।

चंबल संभाग में पहला आयुर्वेद अस्पताल भिंड शहर में खुलने जा रहा है। यह अस्पताल 50 सीटर रहेगा। आयुर्वेद अस्पताल को लेकर भारत सरकार के आयुष संचालनालय ने हरीझंडी दे दी। केंद्रीय आयुष विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के आधार पर जिला प्रशासन के अफसरों तैयारी शुरू कर दी। जमीन स्तर पर कागजी मसौदा किया जा रहा है। यद्पि सबकुछ सही रहा तो जल्द ही जिला वासियों को आयुर्वेद उपचार की सुविधा मुहैया हो सकेगी।

आयुर्वेदिक चिकित्सा के क्षेत्र में दिनों दिन नई उपलब्धि हासिल हो रही है। लगातार मरीज, एलोपैथी के अलावा आयुर्वेद उपचार पर विश्वास जाता रहे हैं। आयुर्वेद उपचार से दिए जाने वाले फायदों को लेकर सरकार द्वारा आयुष मिशन संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में स्टेट एनुअल एक्शन प्लान (SAAP) 2021-22 में भिंड जिले में 50 बिस्तर के आयुर्वेद अस्पताल का प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है। बताया जा रहा है कि बीते दिनों भिंड विधानसभा क्षेत्र से बीएसपी विधायक संजीव सिंह कुशवाह द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री रामकिशोर कांवरे से भिंड शहर को आयुष मिशन में शामिल किए जाने की मांग की थी।

इस मांग पत्र के आधार पर आयुष मंंत्री कांवरे द्वारा राज्य आयुष विभाग को निर्देशित किया था। जिसके आधार पर केंद्रीय आयुष विभाग को भिंड में आयुष मिशन में शामिल किए जाने को लेकर अनुशंसा की गई थी। बीते रोज आयुष संचालनालय से उप संचालक डा. पीसी शर्मा ने भिंड विधायक को पत्र भेजा है। जिसमें आयुर्वेद अस्पताल स्वीकृत किए जाने के बारे में बताया गया है।

आयुर्वेद अस्पताल के लिए जमीन की तलाश शुरू

विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने बताया कि भारत सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने के साथ ही आयुर्वेद अस्पताल के लिए जमीन जल्द ही चिन्हित की जाएगी। विधायक सिंह ने कहना कि आयुर्वेद अस्पताल को लेकर कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस से बातचीत की गई है। प्रशासनिक अफसर, अस्पताल के लिए जमीन चिन्हित कर भोपाल आयुष संचालनालय में जानकारी जल्द भेजेंगे। इसके बाद अस्पताल निर्माण को लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।