पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

350 वर्ष पुराना मंदिर:लगभग 350 वर्ष पुराना है पनवाड़ी मार्ग पर स्थित सालेय माता का मंदिर

आरोन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरोन सहित क्षेेत्र के श्रद्धालु प्रतिदिन जा रहे मां के दर्शन करने

आरोन कस्बे से 13 किमी दूर पनवाड़ी रोड पर जिले की सीमा पर स्थित सालेय में करीब 350 पुराना मंदिर माता का मंदिर है। जहां नवरात्र में श्रद्धालु पूजन अर्चना करने पहुंचते हैं। सालेय माता मंदिर में हरियाली अमावस्या पर मेला लगता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सालेय माता मंदिर में मां एक दिन में तीन रूपों में दर्शन देती हैं। शालेय माता बाल रूप, युवावस्था और वृद्घावस्था में दर्शन देती हैं। मंदिर के पुजारी पं. दिव्यागिरी गोस्वामी ने बताया कि लगभग 350 साल पहले पूर्वजों ने मां की प्रतिमा की तरावली खेड़ा के पहाड़ से लाकर यहां की थी।

उनकी चौथी पीढ़ी मंदिर में पूजन अर्चना का कार्य कर रही है। राघौगढ़ राजपरिवार द्वारा यहां मड़िया निर्माण करवाकर मूर्ति स्थापना की थी। पं. गोस्वामी ने बताया कि क्वांर की अमावस्या वाली चतुर्दशी को सालेय माता का मेला लगता है। उन्होंने बताया कि पौनेरा में रात रुकने के कारण इस गांव को माता का मायका कहा जाता है। सालेय में हर साल मेला लगता है। लेकिन इस बार मेले का आयोजन कोविड -19 की गाइडलाइन को देखते हुए आयोजन नहीं किया गया है। मंदिर में गुना, अशोकनगर, राजगढ़ सहित राजस्थान के लोग भी दर्शन करने आते हैं। वर्तमान में यहां पं. विद्यागिरी गोस्वामी ने कहा कि पूर्वजों के अनुसार लगातार उन्हीं की बनाई परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। यह क्षेत्र का बहुत प्राचीन मंदिर है। नवरात्र में भार्गव परिवार द्वारा पूजा अर्चना की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें