पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दावे हैं दावों का क्या:12 पॉजिटिव मिले... 88 एक्टिव केस, अस्पताल में 40 की क्षमता, अभी 6 भर्ती, बाकी होम क्वारेंटाइन

अशोकनगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों का दावा- अगले दो-चार दिन में 250 मरीजों को भर्ती कर सकेंगे

संक्रमण के बढ़ते खतरे के बावजूद मरीजों को उपचार देने के लिए जिले में इंतजाम नहीं जुटाए गए। अधिकारियों ने वैसे तो जिला अस्पताल में 40 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता होने का दावा किया है, लेकिन हकीकत यह हैं कि यहां अभी सिर्फ 6 मरीज की भर्ती है। स्थिति यह हैं कि संक्रमितों का इलाज करने के लिए ही विभाग ने अब तक डॉक्टरों की ड्यूटी तय नहीं की।
ज्ञात रहे संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हुए करीब तीन माह हो गए। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए अब तक न तो ज्यादा मरीजों को भर्ती करने के लिए वार्ड बनाए और न ही संक्रमितों को उपचार देने के लिए अलग से स्पेशल कोविड टीम बनाई। इधर, अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए अचानक मरीजों की संख्या 88 के पार पहुंच गई। लेकिन अस्पताल में तैयारी नहीं होने के कारण सभी को होम क्वारेंटाइन ही करना पड़ा।
जिस गति से संक्रमण फैल रहा, उसकी तुलना में जिले में सुविधाएं ही नहीं जुटाई

तत्काल अस्पताल में ये इंतजाम जुटाने की जरूरत

  • संक्रमितों को भर्ती करने के लिए पर्याप्त वार्ड व पलंगों को जुटाना।
  • उपचार देने के लिए अलग से पहले की तरह ही कोविड स्पेशल टीम बनाना।
  • होम क्वारेंटाइन रहने वालों को उपचार देने के लिए अलग से टीम।
  • होम क्वारेंटाइन रहने वाले संक्रमितों की मॉनिटरिंग के लिए भी अलग से निगरानी टीम।

अच्छी बात: निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का निर्णय
विभाग ने अब टीकाकरण पर फोकस करना शुरू कर दिया है। अब तक सिर्फ शासकीय अस्पतालों में होने वाला टीकाकरण अब जिले के 10 निजी अस्पतालों में भी शुरू कराया जाएगा। खास बात यह हैं कि इन अस्पतालों में एक शासकीय स्वास्थ्यकर्मी तैनात रहेगा और यहां आने वाले मरीजों को नि: शुल्क ही टीका लगाया जाएगा।
12 नए संक्रमित मिले
मंगलवार शाम को आई रिपोर्ट में 12 नए संक्रमितों की पहचान हुई है। इनमें 8 मुंगावली के है। जबकि 3 शाढ़ौरा और एक अशोकनगर का निवासी है। इन्हें मिलाकर जिले में एक्टिव केस 88 हो गए है।
250 मरीजों को भर्ती करा सकेंगे

  • जिला अस्पताल में ही 100 मरीजों को भर्ती कराकर उपचार देने की तैयारी पूरी कर ली जाएगी। साथ ही 125 बेड तुलसी सरोवर स्थित नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में रखवा दिए जाएंगे। कर्मचारियों को भी जल्द ही नियुक्त कर लिया जाएगा। - डॉ. हिमांशु शर्मा, सीएमएचओ अशोकनगर

वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित निजी अस्पताल
कलेक्टर ने जिले के 10 प्राइवेट अस्पतालों को शासकीय वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित कर दिया है। इनमें अस्पताल आनंदपुर ट्रस्ट, आयुष्मान नर्सिंग होम, राजश्री नर्सिंग होम, कयाल सर्जिकल होम, अशोका हॉस्पिटल, एलकेटी हाईटेक हॉस्पिटल, लाइफलाइन, समर हॉस्पिटल, न्यू दुबे हॉस्पिटल, अनंत हॉस्पिटल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें