पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक-1:कल से खुलेगा 50% मार्केट, 1 दिन के अंतराल पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें

अशोकनगर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन रोड पर अपनी दुकानों पर साफ-सफाई करते दुकानदार। - Dainik Bhaskar
स्टेशन रोड पर अपनी दुकानों पर साफ-सफाई करते दुकानदार।
  • जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की वर्चुअल बैठक में बनी सहमति
  • चुनौती: 50% दुकानें खोलने पर नपा की कोई प्लानिंग नहीं

17 अप्रैल से लागू करना कर्फ्यू को कल 1 जून से खोल दिया जाएगा। साल 2021 के अनलॉक- 01 की शुरुआत में 50 प्रतिशत दुकानों को 1 दिन के अंतराल पर टर्न के हिसाब से खोला जाएगा। दुकानें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही खुलेगी। हालांकि कृषि संबंधी दुकानों को रात 8 बजे तक खोलने की छूट रहेगी। रविवार को जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की वर्चुअल मीटिंग में इन बातों पर सहमति बन गई। राज्य शासन द्वारा जारी गाइडलाइन और आमजनों से मिले फीडबैक के आधार पर राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह की उपस्थिति में इसकी रूपरेखा तय हो गई। 50 प्रतिशत दुकानें खोलने के लिए स्थानीय निकाय आज अपनी पूरी रूपरेखा से प्रशासन को अवगत कराएगा।

कोरोना के प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की दर पर कम हुई है। लेकिन कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए सर्तकता सभी को रखना है। कोरोना महामारी से बचने के लिए जिस प्रकार अभी तक पालन करते आ रहे है, उसी तरह आगे भी पालन करते रहना है। उन्होंने वैक्सीनेशन अधिक से अधिक कराए जाने की बात कही।
पॉजिटिविटी दर-1.5% रिकवरी दर-95%
कलेक्टर अभय वर्मा ने बताया कि एक जून से जिले को निर्धारित शर्तो के आधार पर अनलॉक किया जाएगा। जिले में कोरोना पॉजीटिविटी की दर 1.5 प्रतिशत रह गई है। साथ ही रिकवरी दर 95 प्रतिशत हो गई है। जिले में पॉजीटिव एक्टिव केस की संख्या 159 है।
समिति की बैठक में इन बातों पर बनी सहमति

  • 1 से 15 जून तक से 50 प्रतिशत बाजार खोला जाएगा।
  • ‍गल्ला मंडी में सोमवार, मंगलवार एवं बुधवार को अन्‍य जिंस की खरीदी होगी। वही गुरुवार, शुक्रवार एवं शनिवार को गेहूं की खरीदी करने की व्यवस्था पर सहमति बन गई। हालांकि सोयाबीन की खरीदी सभी दिन करने का निर्णय लिया गया है।
  • सब्जी मंडी यथावत नवीन गल्ला मंडी में ही लगेगी।
  • बाजार 50 प्रतिशत के मान से एक दिन के अंतराल से ग्रुपवार किराना,‍ कपड़ा, बर्तन, ज्वैलर्स एवं जनरल स्टोर सहित अन्य दुकानंे सुबह 9 से सायं 6 बजे तक खोली जाएगी।
  • कृषि से संबंधित दुकानों को रात 8 बजे तक खोले जाने के लिए विशेष छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया।

बंद दुकानों की सफाई, कारोबार के लिए तैयार व्यापारी
एक दिन बाद खत्म हो रहे कोरोना के बाद कारोबार करने के लिए व्यापारियों ने भी तैयारी शुरू कर दी। पिछले करीब डेढ़ माह से बंद दुकानों का रविवार को ताला खोला और सफाई शुरू कर दी। अनलॉक होते ही मंगलवार से व्यापारी अपनी दुकानें शुरू कर देंगे। इसलिए सफाई कर रहे हैं।
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति ने अनलॉक पार्ट फर्स्ट में 50% दुकानें खोलने पर तो सहमति दे दी है। लेकिन इसका क्रियान्वयन कराना मुश्किल रहेगा। एक दिन छोड़कर दुकानों को खोलने की व्यवस्था लागू कैसे होगी इसको लेकर फिलहाल किसी भी नगर निकाय ने अपने स्तर से प्लानिंग तैयार नहीं की।

यदि ऐसा ही रहा तो 50% की जगह शत प्रतिशत दुकानें 1 जून से खुल जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को पहले से ही दुकान खोलने व बंद रखने के लिए नंबरिंग करना पड़ेगी। नंबरिंग के आधार पर टर्न वाले दिन ही दुकान खुले यह लागू कराने के लिए जिम्मेदारों को 1 जून के बाद मानिटरिंग भी करना पड़ेगी।

खबरें और भी हैं...