पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का खौफ:83 फीसदी पालक ऐसे जो बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं

अशोकनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मार्गदर्शन क्लास में बैठे बच्चे।
  • मार्गदर्शन क्लास में 99 हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के 23 हजार 850 में से 4 हजार 167 बच्चे ही पहुंच रहे

कोरोना संक्रमण के बीच एक दो घंटे की मार्गदर्शन क्लासें सरकारी स्कूल में शुरू हो चुकी हैं लेकिन कोरोना का खौफ पालकों में स्पष्ट नजर आ रहा है। महज 17 फीसदी पालकों ने ही इस परिस्थिति में बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति दी है। जिले के अधिकांश विद्यार्थियों और अभिभावकों में कोरोना का भय बना हुआ है।

दरअसल जिले में 99 सरकारी हाई और हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में 23 हजार 850 बच्चे पढ़ते हैं। मार्गदर्शन क्लास लगाने मिली छूट के बाद स्कूल तो खुल गए लेकिन जो संभावनाएं खुलने से पहले लगाई जा रही थी उस हिसाब से छात्र-छात्राएं नहीं पहुंचे। अभी 4 हजार 167 बच्चे ही स्कूल मार्गदर्शन क्लास में पहुंच पा रहे हैं। इसका कारण है अभिभावकों में कोरोना का डर। जिसके चलते वे अपना सहमति पत्र देने से डर रहे हैं। हालात ये है कि 83 फीसदी अभिभावक बच्चों को इन गंभीर परिस्थितियों में स्कूल नहीं भेज रहे।

प्रोटोकॉल: मास्क नहीं तो एंट्री नहीं: जो सरकार स्कूल मार्गदर्शन क्लास लगा रहे हैं। एक्सीलेंस स्कूल प्राचार्य बीके बामोरिया ने कहा जो बच्चे अपने डाउट क्लियर करने के लिए आ रहे हैं उनको मास्क लगाने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

5 हजार बच्चों पर पढ़ाई के लिए मोबाइल, रेडियो, टीवी नहीं

कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार अशोकनगर विकासखंड में 23 हजार 383 बच्चों में से 5 हजार 356 बच्चे ऐसे हैं जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कोई साधन ही नहीं है। एंड्राइड मोबाइल 8 हजार 583 बच्चों पर है। जबकि 8 हजार 839 बच्चे टीवी के भरोसे पढ़ाई कर रहे हैं। 605 बच्चे कोरोना काल में रेडियो से जुड़कर पढ़ रहे हैं। ऐसे में विभाग का दावा है कि इन बच्चों को हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत टीचर घर जाकर पढ़ा रहे हैं।

क्लास चल रही है

हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में 4 हजार 167 विद्यार्थियों के अभिभावकों ने सहमति पत्र दिए हैं। मार्गदर्शन क्लास चल रही हैं जहां अपने डाउट क्लियर करने के लिए बच्चे आ रहे हैं। जहां कोरोना से बचाव के लिए इंतजाम किए गए हैं। शपथ भी बच्चों को दिलाई जा रही है जिससे जागरुकता आए।
अनिल खंतवाल, एडीपीसी अशोकनगर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें