पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:हादसे बढ़े पर कार्रवाई न होने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोडिंग वाहनों में ढो रहे सवारियां

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीण रूट पर चलने वाले मैजिक, ऑटो में सवारियाें को छत पर बैठाकर करा रहे खतरों भरा सफर

क्षेत्र में लगातार हो रहे हादसों के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा सवारी और लोडिंग वाहनों में ओवरलोडिंग रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। इससे बैखौफ होकर वाहन संचालक वाहनों में जमकर ओवरलोडिंग करते देखे जा सकते हैं। यह वाहन जिले के प्रमुख मार्गों पर स्थित थानों के सामने से रोजाना गुजरते हैं। इसके बाद भी पुलिस द्वारा इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। कोरोना महामारी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में वाहनों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण ग्रामीण रूट पर लोडिंग वाहनों में भी सवारियों को बैठाकर खतरों भरा सफर कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले मैजिक वाहन, ऑटो और ट्रैक्टर ट्राली आदि में जमकर ओवरलोड सवारियां भरकर खतरों भरा सफर कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे नजारे आम हो गए है। प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में इसका फायदा उठाकर वाहन चालक नियम कायदों का उल्लंघन कर रहे हैं।

रोजाना थानों के सामने से निकलते हैं ओवरलोड वाहन
चंदेरी | कस्बे से ग्रामीण क्षेत्र में जाने वाले ओवरलोड वाहन रोजाना थाने के सामने से बड़ी संख्या में निकलते हैं। इसके अलावा यह वाहन विक्रमपुर चौकी, राजघाट चौकी पर यह वाहन निकलते रहते हैं। इसके बाद भी पुलिस इन वाहन संचालकों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। यह वाहन चंदेरी से नाउनी, विक्रमपुर, हंसारी, प्राणपुर सहित अन्य गांव की तरफ जाते हैं।

किराए की जानकारी न होने से सवारियों से वाहन चालक वसूलते हैं मनमाना किराया
ग्रामीण क्षेत्र में चलने वाले मैजिक, ऑटो और लोडिंग वाहन सवारियों से मनमाना किराया वसूलते हैं। इन वाहन संचालकों द्वारा वाहन में किराया सूची भी नहीं लगाई जाती। इससे सवारियों को सही किराए की जानकारी भी नहीं हो पाती और उन्हें अनजाने में ही अधिक किराया देना पड़ता है। जब सवारियों द्वारा वाहन चालकों से अधिक किराया लेने की बात कही जाती है तो वाहन चालक सवारियों से अभद्र व्यवहार करते हैं।

जिला मुख्यालय पर भी दिन भर गुजरते हैं ओवरलोड वाहन पर कार्रवाई नहीं
जिला मुख्यालय पर भी दिन भर मुख्य मार्गों से ट्रैक्टर ट्राली, मैजिक, ऑटो, लोडिंग पिकअप आदि वाहनों में सवारियों को बैठाकर ढोया जाता है। यह वाहन जिला मुख्यालय पर थाने और आरटीओ कार्यालय के सामने से गुजरते रहते हैं। इसके बाद भी पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

7 सीटर मैजिक में ढो रहे 25 से 30 सवारियां
मुंगावली | क्षेत्र में रोजाना मल्हारगढ़, पिपरई, सेहराई, कंजिया आदि कस्बों की तरफ मैजिक और ऑटो वाहनों में ओवरलोड सवारियां ढो रहे हैं। कार्रवाई नहीं होने से यह वाहन संचालक बेखौफ होकर 7 सीटर मैजिक वाहन में 25 से 30 सवारियों को ढो रहे रहे हैं। इन वाहन संचालकों द्वारा यात्रियों से मनमाना किराया वसूला जाता है। मैजिक वाहन की छत और पीछे लटकाकर सवारियों को खतरों भरा सफर कराया जा रहा है। कई बार सड़क पर बने स्पीडब्रेकर और गड्ढ़ों में वाहनों के तेज रफ्तार से गुजरने के कारण वाहन के पीछे लटककर यात्रा कर रही सवारियां अनबेलैंस होकर गिर जाती हैं। इससे कई बार सवारियां गंभीर रूप से घायल हो जाती हैं। कुछ दिन पहले ईसागढ़ थाना क्षेत्र में गड्ढ़े में वाहन से अचानक जाने से एक बच्चे की गिरने से मृत्यु हो गई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें