पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिले में अब तक लग चुकी हैं 2 लाख 24:छह दिन बाद लगी कोविशील्ड के हर केंद्र पर हंगामा पिपरई में कांच तोड़ा, तारा सदन में धरने पर बैठे लोग

अशोकनगर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुंगावली के टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने महिलाओं और पुरुषों की लगी लंबी कतार। - Dainik Bhaskar
मुंगावली के टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने महिलाओं और पुरुषों की लगी लंबी कतार।
  • काम छोड़कर दिनभर धूप में लगे शाम को बोल दिया वैक्सीन खत्म, लोगों ने हंगामा किया

पहले घर से बुलाकर लाए जाने पर भी लोग वैक्सीन लगवाने तैयार नहीं थे लेकिन अब स्थिति ये है कि न सिर्फ केन्द्रों पर हंगामा कर रहे बल्कि तोड़ा फोड़ी तक की जा रही हैं। वैक्सीन न लगने से नाराज लोग मंत्री से शिकायत करने की धमकी तक स्टॉफ को दे रहे हैं।

जब से जिले में वैक्सीन लगना शुरु हुई है तब से पहली बार ऐसी कतार बुधवार को देखने को मिली। हालत ये रहे कि वैक्सीन न लगने पर लोग केन्द्र के बाहर ही धरने पर बैठ गए और हंगामा किया। जिले में 6 दिन बाद कोविशील्ड का पहला और दूसरा टीका लगाया गया है जिससे भी हंगामा की स्थिति बनी।

दरअसल जिले में 8 जुलाई को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई थी जिसके 6 दिन बाद ये वैक्सीन लगी है। लंबे इंतजार के बाद आई वैक्सीन के चलते जिले के सभी केन्द्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लाेग पहुंच गए। जहां उनको वैक्सीन लगवाने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ी। जिले में बुधवार को 12 हजार 900 के लक्ष्य के विरूद्ध 11 हजार 668 वैक्सीन लगाई गई। सबसे ज्यादा 6 हजार 479 वैक्सीन ग्रामीण एवं 4 हजार 200 वैक्सीन शहरी क्षेत्रों में लगाई गई।
दिनभर धूप में लगे शाम को कहा वैक्सीन खत्म, धरने पर बैठे
शहर के तारा सदन स्कूल पर वैक्सीन लगवाने के लिए हंगामे की स्थिति देखने को मिली। जहां सुबह से लोग लाइन लगवाने के लिए खड़े थे जिनको बाकायदा टोकन भी दिए लेकिन शाम को वैक्सीन खत्म होते ही उनको मना कर दिया। जिससे नाराज होकर लोग केन्द्र के गेट पर ही धरने पर बैठ गए।

उनका कहना था कि 200 डोज थे और टोकन भी दिए थे तो हमें वैक्सीन क्यों नहीं लगाई गई। पठार से वैक्सीन लगवाने आए सतीश कुशवाह ने बताया कि आज काम छोड़कर वैक्सीन लगवाने आया था मुझे टोकन भी दे दिया लेकिन शाम को कहते हैं वैक्सीन खत्म हो गई। उन्होंने आरोप लगाए कि जो कर्मचारी वैक्सीन लगा रहे हैं वे अपनी पहचान वाले लोगों को बिना टोकन ही वैक्सीन लगा रहे हैं।

हंगामे के बाद मंत्री से शिकायत की धमकी
रातीखेड़ा पर बनाए गए केन्द्र पर कम डोज के चलते विवाद की स्थिति बन गई। वैक्सीन लगवाने पहुंचे ग्रामीणों ने न सिर्फ केन्द्र पर हंगामा किया बल्कि मौजूद स्टाफ को मंत्री से शिकायत करने की धमकी तक दे डाली। जबकि स्टाफ का कहना था कि वैक्सीन ही खत्म हो गई तो हम कहां से लगा दें। हालांकि ग्रामीण इसके बाद भी कहा रुकने वाले थे उन्होंने स्टॉफ से काफी देर तक बहसबाजी की, जिसका वीडियो भी स्टाफ ने बनाया है।

अंचल में दिखा वैक्सीन लगवाने का उत्साह
ईसागढ़ के अंबेडकर भवन एवं मुंगावली के कन्या हायर सेकंडरी स्कूल पर बनाए गए केन्द्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे ज्यादा संख्या में लोग पहुंचे। जिनकी लंबी कतार देखने को मिली। ये जिले में अब तक हुए वैक्सीन का पहला नजारा है। इसी तरह पिपरई केंद्र पर हंगामा करते हुए कांच भी तोड़ दिया गया। ऐसे करके जिले में कई जगह वैक्सीनेशन को लेकर लोगों ने हंगामा किया।

सबसे ज्यादा शाढ़ौरा में व कम अशोकनगर में लगी

जिले में आज लगेगा को-वैक्सीन का दूसरा डोज
जिले में गुरुवार को को-वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाएगा। जिले में 350 डोज लगाए जाएंगे। जिसमें अशोकनगर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र 200, चंदेरी, मुंगावली, ईसागढ़ में 50-50 डोज लगाए जाएंगे। जिसके लिए डोज भी स्वास्थ्य विभाग ने उपलब्ध करा दिए हैं।

अभी को-वैक्सीन का ही स्टॉक बचा हुआ है

  • फिलहाल को वैक्सीन का ही स्टॉक बचा है। गुरुवार को 350 को वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे। चूंकि लोग अब जागरुक हुए हैं इसलिए कमी आ रही है। हमने वैक्सीन की डिमांड बढ़वा ली है। जैसे ही उपलब्ध होती हम सेंटरों पर वैक्सीन के डोज बढ़ा देंगे। तारा सदन स्कूल पर हुए हंगामा की जानकारी मुझे है और उसका निराकरण भी करा दिया। -डॉ. हिमांशु शर्मा, सीएमएचओ अशोकनगर।
खबरें और भी हैं...