तापमान 12.8 डिग्री पर, 3 दिन बाद तेजी से गिरेगा:दक्षिण- पूर्वी हवा का रुख बदलते ही 5-6 डिग्री तक लुढ़क सकता है

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नया आदेश: सुबह 10 बजे बाद लगाए जाएंगे स्कूल, दो पारी वाले 8.30 बजे से लगेंगे

5 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

पूर्वी-दक्षिणी हवा का रुख बदलते ही अगले तीन दिन पर तेजी से तापमान गिरेगा। उत्तरी हवा के कारण इस बार पारा 5-6 डिग्री के करीब रहने के आसार है। इसको लेकर कलेक्टर आर उमा महेश्वरी ने सुबह की पारी में 7 बजे संचालित होने वाले सभी स्कूलों को समय बदलते हुए सुबह 8.30 बजे बाद से संचालित करने के निर्देश जारी कर दिए। कलेक्टर के आदेशानुसार डीईओ नीरज शुक्ला ने सभी संबंधित प्राचार्यों को भी सूचित कर दिया है। आदेश में डीईओ ने जिले में सुबह की शिफ्ट में संचालित होने वाले समस्‍त शासकीय, अशासकीय एवं सीबीएसई से संबद्ध विद्यालय 15 दिसंबर से आगामी आदेश तक सुबह 8.30 बजे से संचालित करने के आदेश जारी कर दिए है।

आदेश के तहत एक पारी में संचालित होने वाले शासकीय विद्यालय अब सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच ही संचालित किए जा सकेंगे। साथ ही ऐसे शासकीय विद्यालय दो पारी में संचालित होते है उनमें प्रथम पारी सुबह 8.30 बजे से 12 बजे तक और द्वितीय पारी दोपहर 12.15 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित करें।

फिलहाल ठंड से राहत, सिंचाई की सलाह 11 दिसंबर को सीजन की सबसे ठंडी रात रहते हुए 8.6 डिग्री पर पहुंचा पारा अब 12.8 डिग्री पर पहुंच गया। इससे फिलहाल ठंड में कुछ हद तक राहत ही उम्मीद है। फसलो को नुकसान होने का खतरा रहेगा मौसम विशेषज्ञों ने तीन दिन बाद कड़ाके की ठंड व शीत लहर के आसार बताए है। ऐसे में किसानों को खरीफ फसलों को बचाने के लिए कदम उठाना पड़ेंगे। कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को फसलाें को ठंड से बचाने के लिए समय पर सिचाई करने की सलाह दी है।

आगे क्या : हवा का रुख बदलते ही तेजी से गिरेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञ डॉ. एस.एस. तोमर ने बताया कि हवा का रुख फिलहाल पूर्व से दक्षिण की तरफ है। लेकिन तीन दिन बाद हवा का रुख उत्तरी होने वाला है। ऐसा होते ही पारा में तेजी से लुढ़केगा। फिलहाल जो न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री के करीब है। वह गिरकर सीधे 5-6 डिग्री तक पहुंचने के आसार है।

आदेश जारी कर दिया

वरिष्ठ अधिकारी के निर्देशानुसार स्कूलों को समय बदल दिया गया है। इसको लेकर सभी प्राचार्य को निर्देश जारी कर दिए है। प्रशासन का यह आदेश शासकीय व निजी सभी स्कूलों पर आज 15 दिसंबर से ही लागू रहेगा -नीरज शुक्ला, डीईओ अशोकनगर।

खबरें और भी हैं...