स्वच्छता नतीजे:स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले अशोकनगर ओडीएफ डबल प्लस घोषित, अब थ्री-स्टार का किया दावा

अशोकनगर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य सर्वेक्षण के 6 हजार अंकों में से नपा ने पहले ही 600 अंक पक्के कर लिए

स्वच्छता सर्वेक्षण के ताजा नतीजों में अशोकनगर शहर ने ओडीएफ डबल प्लस में बाजी मार ली है। इसका फायदा नपा काे अभी होने वाले मुख्य सर्वेक्षण में 600 नंबरों के बोनस के रूप में मिल जाएगा। इधर स्कोर बढ़ाने नपा ने लगे हाथ थ्री स्टार का दावा भी कर दिया है। ज्ञात रहे नपा ने फरवरी में ही ओडीएफ डबल प्लस के लिए आवेदन किया था। इसमें उन्होंने सार्वजनिक शौचालयों के रख रखाव सहित मानकों में शामिल वॉटर बॉडी एरिया में स्वच्छता बनाए रखने का दावा किया था। इस पर टीम ने अपने स्तर से शहर पहुंचकर दावे की हकीकत जानी।

गोपनीय रूप से शहर पहुंची टीम की रिपोर्ट के आधार पर रविवार को अशोकनगर शहर को सफाई के मामले में ओडीएफ डबल प्लस का खिताब मिल गया। इसके बाद नपा का हौसला बढ़ गया और उन्होंने मुख्य सर्वेक्षण के लिए भी तैयारी शुरू करा दी। चौराहों की गंदी दीवारों पर पेंटिंग बनाते हुए स्वच्छता के संदेश लिख दिए।

मुख्य सर्वे से पहले सुधार की जरूरत
मुख्य सर्वेक्षण से पहले नपा को व्यापक स्तर पर शहर में सफाई अभियान पर ध्यान देने की जरूरत है। हर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रभारी बनाकर जिम्मेदारी तय करना होगी। इसके साथ ही कचरा पेटियों को हटवाकर उक्त क्षेत्र में डोर टू डोर गाड़ी में ही कचरा जुटाने के लिए मशक्कत करना पड़ेगी। बाकायदा शहर में स्वच्छता का माहौल बनाना होगा, तभी शहरवासियों काी सर्वे के दौरान अच्छी फीडबैक मिलेेगी।
मुख्य सर्वेक्षण में अच्छे नंबराें के लिए बना ली है कार्ययाेजना

  • शहर को ओडीएफ डबल प्लस घोषित कर दिया गया है। अब थ्री-स्टार रैंकिंग के लिए भी आवेदन कर दिया है। मुख्य सर्वेक्षण से पहले यदि थ्री स्टार मिल जाए तो बोनस अंकाें का फायदा होगा। मुख्य सर्वेक्षण में अच्छे नंबर पाने के लिए भी कार्य योजना बना ली है। - पीके सिंह, सीएमओ नगर पालिका अशोकनगर

सर्वे टीम ने यह जांच की

  • सार्वजनिक स्थलों पर ऑनलाइन दर्शाए गए शौचालयों में बिजली, पानी व सफाई।
  • शहरी क्षेत्र में जमा होने वाले पानी वाले स्पॉट को देखा।
  • चौराहों पर लगाए डस्टबिन को चेक किया।

मुख्य सर्वेक्षण में 600 अंकों का बोनस पक्का
ओडीएफ डबल प्लस घोषित होने के बाद स्वच्छता के मुख्य सर्वेक्षण में नपा के 600 अंक पक्के हो गए हैं। उक्त सर्वेक्षण के कुल 6 हजार अंकों में से नपा को अब 600 अंक ओडीएफ डबल प्लस के लिए बोनस के रूप में मिल जाएंगे।
अब थ्री स्टार का दावा
रविवार को ही नपा ने थ्री स्टार के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया। यदि मुख्य सर्वे से पहले इसमें भी शहर को सफलता मिल जाती है तो इसके एवज में नपा को 1600 अंक और बोनस मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं...