पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नीलामी नहीं होने से खचाखच भरी मंडी:हम्माल-व्यापारियों के बीच मजदूरी का समन्वय नहीं होने से नीलामी बंद, किसानों ने लगाया ताला

अशोकनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हम्माल-व्यापारियों के बीच मजदूरी को लेकर समन्वय नहीं होे पाने के कारण बुधवार को कृषि उपज मंडी में बवाल हो गया। व्यापारियों ने नीलामी रोक दी। इससे गुस्साए किसानों ने मंडी गेट पर ही ताला जड़ दिया। करीब एक घंटे तक मंडी गेट बंद रहा। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसानों को समझाइश देकर दरवाजा खुलवाया और प्रशासनिक समझाईश के बाद दोपहर 2 बजे बाद अनाज की नीलामी शुरू हुई।

दरअसल, मंडी में काम करने वाले हम्माल-तुलावटियों ने 1 अप्रैल से मजदूरी बढ़ाने की मांग करते हुए व्यापारियों के सामने मांग रखी। इस पर व्यापारियों ने नीलामी ही बंद करा दी। काफी मशक्कत के बाद सुबह 10 बजे से शुरू हुई नीलामी 10-15 मिनट बाद ही फिर रुक गई। इसके बाद ऐसे ही तीन बार मंडी शुरू होकर बंद हुई। इससे अनाज बेचने आए किसान आक्रोशित हो गए।

नारेबाजी करते हुए उन्होंने मंडी का गेट बंद कर दिया। इससे बायपास रोड पर वाहनों की कतार लग गई और पूरी यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गई। करीब एक घंटे तक हंगामा चला। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने माेर्चा संभाला और किसानों को समझाइश देकर दोपहर करीब 12.45 बजे मंडी का गेट खुलवाया। ज्ञात रहे मंडी सचिव मनोज शर्मा अभी अवकाश पर है।

बैठक में दोनों तरफ से उठ रही नई बातें
मंडी में अनाज की नीलामी बंद हो जाने के मामले में हम्माल व व्यापारी संघ दोनों ने स्तर से खरीदी प्रक्रिया बंद होने से साफ इंकार कर दिया। लेकिन जब मंडी समिति व प्रशासन ने दोनों संगठनों को एक जगह बैठाकर चर्चा की तो दोनों के विरोध उभरकर सामने आए।

आधे किसानों के अनाज की बोली नहीं लग सकी
दोपहर बाद शुरू हुई नीलामी के कारण आधे किसानों के अनाज की खरीदी ही नहीं हो सकी। इन किसानों को अब यहीं मंडी परिसर में ही रात गुजारना पड़ेगी।

तो बंद करना पड़ेगी मंडी
व्यापारी व हम्माल संगठन के पदाधिकारियों से चर्चा चल रही है। दोनों को समझाइश देकर समन्वय बैठाने का प्रयास किया जा रहा है। यदि दोनों नहीं मानें तो मजबूरन मंडी को बंद करना पड़ेगा।

-भागीरथ, प्रभारी सचिव मंडी समिति

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें