पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोराेना का कहर:नगउखेड़ी में संक्रमित मिले युवक के भाई और मां भी अब निकले कोरोना पॉजिटिव

अशोकनगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में थूकने पर 4 लोगों पर लगाया प्रबंधन ने जुर्माना

जिले में मंगलवार को फिर कोरोना पॉजिटिव दो मरीज मिले। मंगलवार को जो दो नए संक्रमित मिले वे नगउखेड़ी गांव में कुछ दिन पहले संक्रमित निकले युवक के पहले संपर्क में आए लोग हैं। इधर कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए रोको टोको अभियान के अंतर्गत चालानी कार्रवाई करते हुए जिला अस्पताल में हर कहीं थूकने वालों पर भी जुर्माना लगाया गया।
जिले में कोरोना संक्रमण की चैन लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को फिर संक्रमण के दो नए मामले सामने आए। हालाकि जो संक्रमित मिले हैं वे नगउखेड़ी में कुछ दिन पहले संक्रमित मिले युवक के भाई और मां हैं। इसलिए नए संक्रमितों की कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री खोजने में स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन को अधिक मशक्कत नहीं करना पड़ी। जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले को लेकर जागरुकता के साथ अब कुछ सख्ती भी प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की है।
किल कोरोना में मलेरिया के 41 संदिग्ध भी मिले
कोविड-19 को किल करने चलाए गए इस अभियान में मलेरिया के 41 संदिग्ध भी मिले। हालाकि इस दौरान डेंगू को लेकर भी जांच की गई लेकिन कोई संदिग्ध नहीं मिला। हालाकि जिस उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य महकमें ने यह अभियान चलाया था उस उद्देश्य की पूर्ति सही मायने में नहीं हो सकी। यहीं वजह है कि अभियान समाप्त होने को है लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

संक्रमण न फैले इसलिए उठाए ये तीन नए कदम
1. अंतराराज्यीय सीमा चेक पोस्‍ट राजघाट चौकी पर जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की है। प्रभारी कलेक्‍टर डॉ.अनुज रोहतगी के निर्देश पर शुरू हुई इस जांच में संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर सैम्पल भी लेना शुरू किए हैं।

2. मप्र शासन के निर्देश पर रोको-टोको अभियान शुरू किया गया है। इस के अंतर्गत अब मास्क न लगाने वालों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। अभी तक चालानी कार्रवाई में 100 रुपए की रसीद काटी जाती थी अब 20 रुपए का चालान बनाकर मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

3. संक्रमण की रोकथाम के लिए अब हर कहीं थूकने वालों पर भी नजर रखी जा रही है। जिला अस्पताल सहित सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों को जुर्माना लगाकर दण्डित किया जा रहा है। मंगलवार को जिला अस्पताल में तंबाकू नियंत्रण अधिनियम में 4 लोगों पर जुर्माना लगाया है।

किल कोरोना में 14 दिन में मिले 1485 कोविड-19  से संबंधित
1 जुलाई से शुरू हुए किल कोरोना अभियान का बुधवार को समापन होगा। इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए एपीडेमियोलॉजिस्ट दीपक सिसौदिया ने बताया कि बीते 14 दिनों में कुल 1485 संदिग्ध मिले जिनको सर्दी, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और बुखार था। इनमें से 678 की स्क्रीनिंग की और 120 के सैम्पल लिए गए। इसी अभियान के अंतर्गत नगउखेड़ी में कोरोना संक्रमित मिला था। वहीं इस अभियान के चलते बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग मिले जो बाहर से आए थे उनकी स्क्रीनिंग भी कराई गई।
अनलॉक-1 से अब तक तेजी से बढ़े 53 मामले
जिले में लॉकडाउन के बाद 1 जून को प्रथम अनलॉक में कोविड-19 संक्रमण के कुल 12 मामले थे। लेकिन अनलॉक 1 और 2 में कोविड-19 संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े। 1 जून से 14 जुलाई तक जिले में कोरोना संक्रमित 53 व्यक्ति मिले हैं। जिले में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें