पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिपं सीईओ के आदेश...:टीवी पर लगना हैं कक्षाएं, पर टीवी पूर्व सरपंच ले गए

अशोकनगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समस्या : कई ऐसे बच्चे जिनके पास ऑनलाइन की सुविधा नहीं है, वे पढ़ाई कर पाएंगे

कोरोना वायरस के कारण स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई पर प्रभाव पड़ रहा है। न तो स्कूल लग पा रहे न ही ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था हो पा रही। बच्चों की प्रभावित हो रही पढ़ाई को देखते हुए जिला पंचायत ने आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब पंचायतों को क्लासरूम बनाने की तैयारी होगी। यानी प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन में टीवी के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई करवाई जाएगी। जिसके लिए जिला पंचायत सीईओ ने बाकायदा आदेश जारी किया है, लेकिन हाल ये है कि पंचायतों के पास टीवी ही नहीं रखी। या तो टीवी सरपंचों के घर रखी है या सुधरने डली हैं। ऐसे में सीईओ के आदेश के बाद व्यवस्था सुधारने की समस्या पंचायतों के सामने खड़ी हो जाएगी।

सभी पंचायतों को मिली थीं टीवी, अब गायब हैं
जिले की सभी पंचायतों को टीवी मिली थी जिसे पंचायत भवन में लगाया जाना था, लेकिन पंचायत भवन से टीवी ही गायब हो गई हैं। अधिकांश पंचायतों में टीवी या तो सरपंच या पूर्व सरपंचों के घर रखी हैं या फिर खराब हो चुकी हैं। ऐसे में जिला पंचायत सीईओ के आदेश का पालन किस तरह हो पाएगा। जारी आदेशानुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने विभिन्न माध्यमों से विद्यार्थियों के पठन पाठन की व्यवस्था की है। शासकीय शालाओं में अधिकांश विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र के हैं और उनके पास ऑनलाइन इंतजाम भी नहीं है। ऐसे में बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से क्लास रूम कक्षावार प्रसारण होंगे जिसके लिए पंचायत भवन में क्लास रूम संचालन की व्यवस्था कराई जाए। इसके लिए टीवी होना जरूरी है।

दो पंचायतों से समझें हाल

  • पूर्व सरपंच के घर रखी टीवी : ग्राम पंचायत बेरखेड़ी सरपंच रामकुमार यादव ने कहा 5 साल का कार्यकाल हो गया पंचायत में टीवी ही नहीं लगी। पूर्व सरपंच के इधर टीवी रखी हुई है। टीवी मिलते ही हम व्यवस्था करवाएंगे ताकि कोरोना जैसी महामारी के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने से बच पाए।
  • सुधरने डली है टीवी : ग्राम पंचायत तूमेन के सरपंच अवतार सिंह राजपूत ने बताया कि पंचायत भवन में टीवी लगी हुई है और समय समय पर उस पर कार्यक्रम भी बताए जाते हैं, लेकिन निर्वाचन के बाद से हमारी टीवी खराब हो गई है जो सुधरने के लिए डली है। सुधरने के बाद पंचायत में फिर से लगाई जाएगी। जिससे बच्चों की पढ़ाई हो सके।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें