पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसों को रोकने की कवायद:आइरेड एप से तैयार होगा डाटाबेस, कंट्रोल रूम में आयोजित हुई कार्यशाला

अशोकनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्घटना पर पहुंचकर वजह जानेगी पुलिस, एप पर तैयार होगा डाटा

सड़क हादसे की वजह जानने एवं उनमें कमी लाने के उद्देश्य से गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधिकारियों की कार्यशाला पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई। कार्यशाला में रोल आउट मैनेजर पंकज तिवारी ने पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों को इंटीग्रेडेट रोड एक्सीडेंट डाटाबेस प्रोजेक्ट आइरेड एप की ट्रेनिंग दी। इस एप में जिले में कही भी कोई सड़क दुर्घटना होने पर उसकी संपूर्ण जानकारी जैसे स्थान का नाम, दुर्घटना की संभावित वजह आदि तत्काल फीड की जाएगी। जिससे भविष्य में किन स्थानों पर एवं किन कारणों से दुर्घटनाएं बार-बार हो रही है जिससे आगे होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

दुर्घटना स्थान पर पुलिस जांच अधिकारी मोबाइल से फोटो एवं वीडियो अपलोड कर सकेंगे। जांच अधिकारी द्वारा एप पर वाहन का नंबर एवं चालक का ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालने, तमाम संबंधित जानकारी मिल जाएगी। इसी एप में एक फॉर्मेट के जरिए पुलिस जांच अधिकारी को हादसे से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। इसमें हादसों की वजह मृतक व घायलों का नाम एवं पता और घटना स्थल का तमाम विवरण देना होगा। इसके जरिए एक क्लिक पर कही भी हुए हादसे की समीक्षा की जा सकेगी। सड़क हादसे की समीक्षा के लिए एप में कई विकल्प दिए है।

यह जानकारी अपडेट होगी
एप में देखा जाएगा कि हादसा ओवरटेकिंग की वजह से हुआ या फिर चालक नशे में था। वाहन की गति अधिक या फिर धुंध या रोशनी कम होने की वजह से हादसा हुआ। इसके अलावा अन्य कई विकल्प दिए है। देश में हुई सभी दुर्घटनाओं की समीक्षा आईआईटी मद्रास द्वारा की जाएगी। साथ ही भारत सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाकर नए विकल्प तैयार किए जाएंगे। जिससे भविष्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें