पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:बैंक अधिकारियों की उदासीनता के चलते पशुपालकों के नहीं बन पा रहे हैं केसीसी

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 100 से अधिक पशुपालकों के फार्म भरकर बैंक में भेजे, अभी तक किसी के नहीं बने कार्ड

केंद्र सरकार ने पशुपालकों को सुदृढ़ बनाने के लिए पशुपालकों के लिए केसीसी योजना लागू की है। इसके तहत बैंक पशुपालक किसानों के कार्ड बनाकर उन्हें योजना का लाभ दिलाएंगे। लेकिन तहसील क्षेत्र में बैंक अधिकारियों की मनमानी और उदासीनता के चलते अभी तक एक भी केसीसी कार्ड नहीं बना है। योजना के तहत तहसील मुख्यालय पर स्थित पशु चिकिल्सालय विभाग द्वारा पशुपालकों के फार्म भरे जा रहे हैं। पशु चिकित्सक डॉ. राजेंद्र बाथम ने बताया कि पालतु पशु पालकों के लिए केसीसी के लिए फार्म भरे जा रहे हैं। तहसील क्षेत्र में लक्ष्य से अधिक फार्म भरे जा चुके हैं। तहसील मुख्यालय को 100 फार्म भरने का लक्ष्य था लेकिन यहां से सो से भी ज्यादा पशुपालकों के फार्म भरे जाने के बाद विभाग ने पशुओं का सत्यापन कर बैंकों को भेजे जा चुके हैं। पशुपालकों के केसीसी फार्म मध्यांचल ग्रामीण बैंक नईसराय, पंजाब नेशनल बैंक शाढ़ौरा, सारसखेड़ी, ईसागढ़ आदि स्थानों पर चल रही बैंकों को भेजे गए हैं। लेकिन अभी तक किसी भी बैंक ने किसानों के केसीसी फार्म नहीं बनाए हैं।

बैंक अधिकारियों की मनमानी के कारण पशुपालकों को शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे केंद्र सरकार की यह योजना अधर में लटकती दिख रही है। सरकार ने पशुपालकों को राहत देने के लिए केसीसी योजना शुरू की है। इसके तहत पशुपालकों को लोन पर दो प्रतिशत की छूट दी जाएगी। वहीं समय पर लोन चुकाने पर तीन प्रतिशत की छूट मिलेगी। कोविड-19 राहत पैकेज के तहत पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों को केसीसी योजना का लाभ दिया जा रहा है। योजना का लाभ ऐसे पशुपालकों भी मिलना हैं। जिनके पास भूमि नहीं है। पशुधन से अपनी जीविका व आर्थिक आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हैं। पहले से ऐसे किसान जो किसान क्रेडिट कार्ड धारक है वे दूध उत्पादकता से अपनी बैंक लिमिट बढ़ा सकते हैं। सरकार पशुपालकों को भेड़, बकरी, गाय, मुर्गी पालन, मछली पालन आदि पशु पालक किसानों को केसीसी में शामिल किया गया है।

उन पशुपालकों के केसीसी बनाए जाएंगे जिनका दूध डेयरी पर जाता है। इसके लिए डेयरी संचालक, पशु पालक और बैंक के बीच एक एग्रीमेंट किया जाएगा। डेयरी से आने वाले पैसे से पशुपालक केसीसी की किस्त बैंक में जमा करते रहें।
प्रदीप जैन, मैनेजर, मध्यांचल ग्रामीण बैंक शाखा नईसराय

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें