पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिम्मेदारों की अनदेखी:रेलवे ओवर ब्रिज पर उखड़ रही सड़क और फुटपाथ की टाइल्स से हादसे की आशंका

अशोकनगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरओबी के फुटपाथ पर जगह-जगह उखड़ी टाइल्स। - Dainik Bhaskar
आरओबी के फुटपाथ पर जगह-जगह उखड़ी टाइल्स।
  • जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते वाहन चालकों को हो रही यहां से निकलते समय परेशानी

शहर के बाइपास रोड पर बने रेलवे ओवरब्रिज की लंबे समय से मरम्मत नहीं हुई है। देखरेख के अभाव में ओवरब्रिज की डामर जगह-जगह उखड़ रही है। वहीं पुल के स्लैब के जोड़ उखड़ने से गड्ढों हो गए हैं। इससे यहां से निकलने वाले वाहनों में टूट हो रही है।

वहीं राहगीरों के चलने के लिए दोनों तरफ बनाई गई फुटपाथ की टाइल्स भी उखड़ रही है। इसके साथ ही हादसा रोकने के लिए बनाई गई रेलिंग भी जर्जर होकर टूटने लगी है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों का ध्यान इस ओर नहीं गया है।

रेलवे ओवरब्रिज की हालत खराब होने के बाद भी प्रशासन ने इसकी लंबे समय से मरम्मत नहीं कराई है। इससे यहां से निकलने वाले वाहन चालकों को परेशानी होती है। प्रशासन ने कई साल पहले ईसागढ़ रोड पर स्थित राजमाता चौराहे से विदिशा रोड पर स्थित एचडीएफसी तिराहे तक बने बाइपास पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराया था।

इस पुल के बनने से वाहन चालकों का दवाब शहर के बीच स्थित जिला अस्पताल के पास बने रेलवे फाटक पर न पड़े। भारी वाहन शहर में प्रवेश न करते हुए बाहर से सीधे विदिशा भोपाल आदि स्थानों को जाने के लिए निकल सके। इसके बनने से शहर में लोगों को बार-बार लगने वाले जाम से मुक्ति मिल गई थी।

लंबे समय से नहीं हुई मरम्मत
जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते रेलवे ओवर ब्रिज की लंबे समय से मरम्मत नहीं कराई गई। मरम्मत के अभाव में पुल पर कई जगह गड्ढे हो गए हैं। इससे वाहनों को यहां से निकलने में परेशानी होती है। पुल पर कई जगह स्लैब के जोड़ उखड़ने से हादसे की आशंका रहती है। कुछ दिन पहले शहर के समाजसेवी ने स्वयं के व्यय से पुल पर कुछ मरम्मत की थी। इसके बाद भी कई जगह पुल क्षतिग्रस्त है।

फुटपाथ पर लगी टाइल्स उखड़ी
मेंटेनेंस नहीं होने से पुल के दोनों तरफ बनाए गए फुटपाथ पर लगे टाइल्स उखड़ गए हैं। इससे फुटपाथ पर चलने वाले पैदल लोगों को भारी परेशानी होती है। रात के समय पुल पर लगी कुछ स्ट्रीट लाइट नहीं जलने से अंधेरा रहता है। इससे फुटपाथ पर उखड़ी हुई टाइल्स दिखाई नहीं देती है।

ऐसे में कई बार ठोकर लगने से लोग गिरकर घायल भी हो जाते हैं। आरओबी के दोनों तरफ फुटपाथ लगी टाइल्स उखड़ गई है। प्रशासन ने कई जगह उखड़ी टाइल्स की जगह सीमेंट का प्लस्तर कर दिया है।

पुल की रेलिंग भी हुई क्षतिग्रस्त
आरओबी पर लगी रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई है। लंबे समय से मरम्मत और देखरेख नहीं होने के कारण ब्रिज पर हादसे को रोकने के लिए रेलिंग लगाई गई थी। इस रेलिंग की देखरेख नहीं होने से यह कमजोर हो रही हैं। वहीं कुछ जगहों पर रेलिंग टूट गई है।

ऐसे में पुल पर हादसा होने के स्थिति में गंभीर स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पुल पर सिंधिया जन संपर्क कार्यालय के सामने रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं उतरते समय भी कृषि उपज मंडी के पास भी रेलिंग टूट गई है।

जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान
रेलवे ओवरब्रिज से दिन भर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का निकलना होता रहता है। इसके बाद भी जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते पुल की लंबे समय से मरम्मत नहीं हुई है। इससे दोपहिया, तीनपहिया, चारपहिया, बस, ट्रक आदि वाहन क्षतिग्रस्त होते रहती है।

खबरें और भी हैं...