पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:पहले नोटबंदी और अब कोरोना महामारी के चलते घटा राजस्व

अशोकनगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइट जाने से बंद हो जाता है स्वान का नेटवर्क, इसलिए शासकीय कार्यालय में नहीं हो पाता काम

नोटबंदी, प्राकृतिक आपदाएं और अब कोरोना महामारी के कारण लगातार उपपंजीयक कार्यालय के राजस्व में गिरावट हो रही है। पिछले वर्ष उपपंजीयक कार्यालय के राजस्व में 2 करोड़ 69 लाख रुपए के राजस्व की कमी आई है। वहीं स्वान के नेटवर्क में परेशानी के कारण रजिस्ट्री होने में परेशानी हो रही है।
पहले नोटबंदी के कारण रजिस्ट्रियां कम हुई थी। वहीं इसके बाद हर साल अल्पवर्षा, अतिवर्षा, ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलें बर्बाद होने और फसलें के दाम कम मिलने के कारण किसानों की स्थिति खराब होने के कारण पिछले कई साल से जमीनों की खरीद फरोख्त कम हो रही है। इससे लगातार रजिस्ट्री कम हो रही हैं। वहीं इस साल कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण रजिस्ट्री बहुत कम संख्या में हुई। उपपंजीयक कार्यालय में जहां जमीन, प्लाट, भवन, भूमि आदि की लाखों करोड़ों में क्रय विक्रय का कार्य चलता था। इससे शासन को करोड़ों रुपए की आय होती थी। पिछले कुछ सालों से रजिस्ट्रियों की संख्या में कमी होने से उपपंजीयक कार्यालय की अाय कम हो रही है। इससे कई स्टाम्प विक्रेताओं, सर्विस प्रोपराइटर का धंधा चौपट हो रहा है। वह दूसरे काम धंधों के कारण अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। आज भी रजिस्ट्रार कार्यालय में इक्का-दुक्का रजिस्ट्रियां हो रही हैं।
पिछले वर्ष 2.69 करोड़ के राजस्व की हानि

राजस्व विभाग की आय लगातार कम हो रही है। वर्ष 2019-20 में उपपंजीयक कार्यालय को 7.50 करोड़ का टारगेट दिया गया था। इस टापगेट में केवल 4 करोड़ 81 लाख रुपए की ही आय हो पाई थी। इस प्रकार पिछले साल उपपंजीयक कार्यालय को 2.69 करोड़ के राजस्व का नुकसान हुआ था। वहीं वर्ष 2020-21 में यह आय इससे भी कम होने की संभावना है। क्षेत्र में रजिस्ट्री का सीजन उस समय चलता है जब किसान के पास पैसा होता है। यह सीजन मई, जून और जुलाई तक चलता है। वहीं इसके बाद खेतों में फसलें लगी होती है ऐसे में जमीन का कब्जा नहीं मिल पाता है। मई, जून और जुलाई में कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लगा रहा ऐसे में बहुत कम संख्या में रजिस्ट्रियां होने के कारण इस बार भी टारगेट पूरा होने की संभावना कम है।

नेटवर्क से हो रही परेशानी
तहसील कार्यालय में लगा स्वान कंपनी का नेटवर्क के कारण परेशानी हो रही है। जैसे-तैसे रजिस्ट्री आती है और लाइट चली जाए तो नेटवर्क बंद हो जाता है। जब तक लाइट न आए तक तक कार्यालय बंद रहता है। स्वान कंपनी के दोनों यूपीएस बंद पड़े हैं। कार्यालय में जनरेटर सुविधा नहीं होने के कारण रजिस्ट्रार कार्यालय सहित अधिकांश विभाग परेशान हैं।

बंद हो जाता है नेटवर्क
स्वान कंपनी के नेटवर्क से परेशानी आ रही है। लाइट जाने पर नेटवर्क बंद हो जाता है। वहीं कोरोना महामारी के चलते इस बार भी टारगेट में काफी कमी आने की संभावना है।
परितोष कुमार शिल्पकार, उपपंजीयन रजिस्ट्रार कार्यालय मुंगावली

कंपनी से की है शिकायत
स्वान के दोनों यूपीएस बंद पड़े हैं। इसकी शिकायत 26 मई को स्वान कंपनी में कर चुके हैं। जल्द ही दोनों यूपीएस बदलकर दूसरे आ जाएंगे। इसके बाद नेटवर्क की समस्या खत्म हो जाएगी।
सोहेल खान, नेटवर्क इंजीनियर, लोकसेवा केंद्र मुंगावली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें